इस ऐप के जरिए अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना जांच, जानें विस्तार से

corona update
corona update

नई दिल्लीः ICMR ने रैपिड ऐंटिजेन टेस्ट के ज़रिए घर में ही कोविड 19 टेस्ट करने की इजाज़त दे दी है. यानि अब घर पर ही जाँच कर सकेंगे। मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड पुणे के एंटीजन किट को मंजूरी दे दी है. इसमें खास बात ये है की आपके घर पर किए गए टेस्ट की रिपोर्ट ऐप के जरिए आइसीएमआर तक पहुंचेगी जिसे गोपनीय रखा जाएगा।

PM मोदी ने की मध्य प्रदेश मॉडल की सराहना, कोरोना से लड़ने में सक्षम

बता दें की होम टेस्टिंग ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर उपलब्ध है और होम टेस्टिंग करने वाले सभी यूज़र्स को इन ऐप को डाउनलोड करना होगा. मोबाइल ऐप में टेस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को अच्छे तरीके से समझाया गया है और इस ऐप के ज़रिए ही रोगी को पॉज़िटिव या निगेटिव नतीजों की जानकारी दी जाएगी।

टेस्टिंग एप्प को लेकर जारी दिशा निर्देश

  • ये रैपिड ऐंटिजेन टेस्ट की होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमैटिक यानी लक्षण वाले व्यक्तियों और लैब से कन्फ़र्म्ड पॉज़िटिव रोगियों के कॉन्टेक्ट्स ही कर सकते हैं.
  • आइसीएमआर ने इस तरह की टेस्टिंग को बहुत ज़्यादा ना करने की सलाह दी है.
  • टेस्ट किट में दिए गए यूज़र मैन्यूअल के मुताबिक़ ही घर पर टेस्टिंग की जानी चाहिए.
  • सभी यूज़र्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फ़ोटो उसी मोबाइल से लेनी होगी जिस पर की ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है. ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जोकि ICMR कोविड-19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा.
  • टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने वाले सभी व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार होम आइसोलेशन और देखभाल का पालन करें।

कोरोना संकट के बीच अब ISRO ने बनाए स्वदेशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

इस टेस्ट के लिए पुणे की एंटीजन किट मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड को मंजूरी मिल गयी है, जो जल्द उपलब्ध होगी.सभी यूज़र्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो उसी मोबाइल से लेनी होगी, जिस पर की ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है. ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *