UAE ने जब मांगा अपना कर्ज तो कुछ यू गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तान

When UAE asked for its debt, Pakistan started to beg something

नई दिल्ली: आर्थिक तबाही का दंश झेल रहे पाकिस्तान के सामने एक नई मुसीबत आन पड़ी है।

प्रधानमंत्री इमरान खान
प्रधानमंत्री इमरान खान

UP Police – गर्भवती महिला की बचाई जान तो बच्चे का नाम रख दिया ‘सिपाही’

दरअसल पहले से ही भारी कंगाली का सामना कर रहे पाकिस्तान को अपने एक अरब डॉलर यानि लगभग 15,725 करोड़ पाकिस्तानी रुपये को तत्काल लौटाने को कहा है। सउदी अरब द्वारा मांगी गई इतनी बड़ी राशि से पाकिस्तानी सरकार की हालत खराब हो गई है। फिलहाल ये रकम पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक ‘स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान’ में जमा है। लेकिन पाकिस्तान को ये रकम 12 मार्च तक यानी कि आज शाम तक लौटानी है।

 मैच्योरिटी पर पहुंच गई है ये रकम

UAE द्वारा ये रकम इसलिए मांगी गई है, क्योंकि ये अपनी मैच्योरिटी पर पहुंच गई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान सोच में पड़ गए हैं कि इतनी बड़ी रकम को कैसे लौटाया जाए। वहीं, शीर्ष अधिकारी UAE से बातचीत करने का प्रयास कर रहे हैं।

खासतौर पर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान से बातचीत करने को लेकर ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। लेकिन अभी तक पाकिस्तान को इसमें सफलता नहीं मिल पाई है।

पाकिस्तान रकम को वापस करने में जाहिर कर रहा है असमर्थता

पाकिस्तान ने UAE के आगे लाचारी भरे लब्जों में कहा है कि इतनी बड़ी राशि को लौटाने से इसकी आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो जायेगी। महंगाई और बेरोजगारी की मार झेल रहे पड़ोसी मुल्क की अर्थव्यवस्था का पहले से ही बेड़ा गर्क है।

विश्व बैंक भी चेता चुका है pak को

ऐसे में इतनी बड़ी राशि को लौटाने से उसकी स्थिति अधिक दयनीय हो सकती है। इसमें कोई रहस्य नहीं है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काफी खराब है। विश्व बैंक कि मानें तो कोरोना महामारी के बीच वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले वित्त वर्ष 2020 में इसकी वृद्धि दर में 1.9 फीसदी की गिरावट हुई।

Pankaj Tripathi | life story of pankaj tripathi | pankaj tripathi wife |

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *