जानिए WhatsApp के ये फीचर, जिनसे बदलेगा चैटिंग करने का अंदाज

whatsapp secret feature
whatsapp secret feature

नई दिल्लीः Whatsapp अपनी नयी पॉलिसी को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसको लेकर कई खबरे सामने आ चुकी है. WhatsApp प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर भी मौजूद हैं, जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को जानकारी है। आज हम आपको यहां व्हाट्सएप के कुछ गुप्त फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं व्हाट्सएप के गुप्त फीचर के बारे में विस्तार से।

प्रोफाइल पिक्चर हाइड

बता दें की अगर आपने WhatsApp प्रोफाइल फोटो को हाइड नहीं किया है, तो कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो को डाउनलोड कर सकता है। इससे बचने के लिए WhatsApp में प्रोफाइल हाइड फीचर दिया गया है। ऐसे में यूजर को प्रोफाइल पिक को हाइड कर देना चाहिए। इससे आपकी प्रोफाइल फोटो को केवल वही लोग देख सकें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल हैं।

whatsapp secret feature
whatsapp secret feature

WhatsApp Settings के Account ऑप्शन में जाएं। इसके बाद Privacy पर क्लिक करना होगा। जहां Profile photo का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आपको तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts, और Nobody दिए गए हैं। My Contacts ऑप्शन के क्लिक करने से आपकी फोटो सिर्फ कॉन्टैक्ट के लोगों को दिखाई देगी।

अगर आपको भी है नींद न आने की गंभीर समस्या, तो जरूर पढ़े ये खबर

ब्लू टिक टर्न ऑफ

तो वहीं ब्लू टिक मार्क से सामने वाले व्यक्ति को मालूम चल जाता है कि उसने आपके मैसेज को देखा है या नहीं। लेकिन जब सामने वाले व्यक्ति के मैसेज को आप देखकर इग्नोर कर देते हैं, तो यही ब्लू टिक आपके लिए मुसीबत बन जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि ब्लू टिक को ऑफ कर दें।

whatsapp secret feature
whatsapp secret feature

WhatsApp Settings के Account ऑप्शन में जाएं।जहां आपको Privacy में Read Receipts का ऑपशन दिखेगा।इस Read Receipts ऑप्शन को बंद करना होगा।

ऑटो डाउनलोड टर्न ऑफ

WhatsApp पर आने वाली फोटो और वीडियो को अपने आप डाउनलोड होने से रोकने के लिए एक खास फीचर दिया गया है, WhatsApp के Settings ऑप्शन को ओपन करें। इसके बाद Storage and Data ऑप्शन में जाना होगा। यहां Media Auto-Download का विकल्प दिखाई देगा। जहां से मोबाइल डेटा और वाई-फाई दोनों के लिए ऑटो डाउनलोडिंग बंद करनी होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *