Weather Update: जानिए क्यों उत्तरी भारत के तापमान में हुई गिरावट

Weather-Update
Weather-Update

नई दिल्ली:  भारत के मौसम के रिपोर्ट के मुताबिक हाल फ़िलहाल में जम्मू कश्मीर और आस पास के इलाकों के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

Weather-Update
Weather-Update

इसी के साथ उत्तर भारत की तरफ भी पश्चिमी विक्षोभ की उम्मीद है जो फ़िलहाल अब उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर दिखाई दे रहा है। इसी कारण उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों पर भी हवाओं में एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

Kanpur, Uttar Pradesh: खूनी संघर्ष में दो युवकों की मौत, दो पक्षों में जमकर हुई Firing

दक्षिण भारत में हलकी बारिश

बात करें भारत के दक्षिण भागों की तो अरब सागर से एक ट्रफ केरल के तटीय इलाकों से गुजरात के तटीय इलाकों तक सक्रिय है। वहीं एक और ट्रफ बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों से लेकर उत्तरी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय तक दिखाई दे रहा है। रिपोर्ट के माने तो बीते 24 घंटों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। तो दूसरी ओर लक्षद्वीप, केरल, दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना तथा मराठवाड़ा के कुछ स्थानों में बादल गर्जने के साथ-साथ हलकी बारिश भी हुई।

Weather-Update
Weather-Update

पूर्वी भारत के इलाकों में बौछारें

बता दें कि झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी मध्य प्रदेश और उत्तरी कोंकण गोवा के एक दो इलाकों में भी हल्की बारिश हुई है। उत्तरी भारत की अगर बात की जाए तो दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी अचानक से घना कोहरा छाया जिसके कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। उधर पूर्वी भारत यानी असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के कुछ भागों में हल्की बौछारें गिरने का रिकॉर्ड भी हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published.