पश्चिमी विक्षोभ का असर इन राज्यों में काले बादलों के साथ बारिश, तूफान सहित ओलावृष्टि की चेतावनी

weather-forecast-jammu-kashmir-himachal-pradesh-and-uttarakhand-mousam-heat-wave-in-this-sate
weather-forecast-jammu-kashmir-himachal-pradesh-and-uttarakhand-mousam-heat-wave-in-this-sate

नई दिल्ली : उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में आज बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश की ये आशंका जताई गई है। अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूल भरी आंधी और एक-दो स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

weather-update-today-rain-storm-alert-in-many-parts-of-the-country
weather-update-today-rain-storm-alert-in-many-parts-of-the-country

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आखिर क्यों धरती पर गिरती है आसमानी बिजली, रहस्य जानकर रह जाएंगे हैरान

पश्चिमी विक्षोभ का असर

स्काईमेट वेदर(Skymet Weather) के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख के पूर्व में चला गया है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ ईरान के पूर्वी हिस्सों और उससे सटे अफगानिस्तान पर देखा जा सकता है। वहीं, विदर्भ और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और दक्षिण अरब सागर के मध्य भागों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। इस कारण देश के अधिकांश राज्यों में मौसम बदला हुआ नजर आ रहा है।

इन राज्यों में अलर्ट

पिछले 24 घंटे के दौरान बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई। झारखंड, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और शेष पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा मेघ गर्जना के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ीं। दिल्ली एनसीआर, विदर्भ, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश हुई। बिहार के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाएं हुई।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *