Weather: इन राज्यों में बदलेगा मौसम, बारिश के साथ तेज रफ्तार से चलेगी हवाएं

Weather

नई दिल्ली(Weather): हिमाचल प्रदेश में मंगलवार रात से जारी बारिश का सिलसिला बुधवार सुबह भी जारी रहा। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से ठंडक बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार 23 अप्रैल तक बारिश का क्रम जारी रहेगा और बुधवार को अधिक बारिश होने की संभावना है। विभाग ने बुधवार को आठ जिलों ऊना, चंबा, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला व सोलन में भारी बारिश और आंधी चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। कई स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है।

 

Weather

Weather : पश्चिमी विक्षोभ का फिर होगा असर, बारिश, तूफ़ान सहित होगी ओलावृष्टि

पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई

मंगलवार को रोहतांग सहित चोटियों पर हिमपात और कुछ निचले क्षेत्रों में बारिश ने ठंड को एक बार फिर बढ़ा दिया है। अधिकतम तापमान में करीब पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में तेज हवा चलने के साथ ओलावृष्टि भी हुई। इस कारण कुछ स्थानों पर फसलों और फलों को नुकसान पहुंचने की सूचना भी है।

40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग ने 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने और ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया था। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश शिमला में सात मिलीमीटर दर्ज की गई है। मंगलवार को राजधानी शिमला में दिन में करीब 11 बजे बारिश शुरू हुई। इस बारिश से कृषि और बागवानी को फायदा पहुंचा है। पेयजल स्रोतों को भी बारिश रिचार्ज करेगी।

प्रदेश में भारी ओलावृष्टि 

वहीं उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। आसमान में घने बादल छाये हैं। मैदानों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी तो चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है। मौसम विभाग की ओर से आज (बुधवार को) प्रदेश में भारी ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मैदानी इलाकों में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

केदारनाथ में भी बारिश की संभावना 

मंगलवार को गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरी-केदार समेत औली, हेमकुंड, हर्षिलघाटी और मुनस्यारी में हल्का हिमपात हुआ। केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होने से मौसम ठंडा हो गया। नई टिहरी में कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। उत्तरकाशी में हर्षिल, मुखवा, सुक्की टॉप, हरकीदून सहित ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग सहित दारमा और जोहार की चोटियों पर भी हल्की बर्फबारी की सूचना है।

रेमडेसिविर दावाओं को लेकर मारामारी हो रही है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *