चक्रवाती तूफ़ान का असर, इन राज्यों में बारिश, ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली का खतरा

weather-forecast-cyclone-touktae-effect-imd-issued-heavy-rain-alert-these-days-for-2-days-know-more
weather-forecast-cyclone-touktae-effect-imd-issued-heavy-rain-alert-these-days-for-2-days-know-more

नई दिल्ली : चक्रवाती तूफान टाक्टे का असर उत्तर भारत के मौसम पर भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में बारिश का अनुमान है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण भी अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा में बादलों की आवाजाही के बीच बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

weather-forecast-cyclone-touktae-effect-imd-issued-heavy-rain-alert-these-days-for-2-days-know-more
first-cyclone-of-2021-likely-to-form-over-arabian-sea-name-tauktae-know-when-and-where-will-cyclone-knock

मौसम विभाग ने दी जानकारी

तूफान टाक्टे गुजरात से निकलकर राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। अब इसकी गति धीमी पड़ने लगी है। यह मंगलवार देर रात तक राजस्थान पहुंचेगा। तूफान के कमजोर पड़ने से अब 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ही हवा चलेगी। पहले अनुमान था कि हवा की गति 60 किमी तक रह सकती है। मौसम विभाग ने इस सिस्टम के कारण उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

Corona Third Wave कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सिस्टम के प्रभाव के कारण मंगलवार देर रात से बुधवार सुबह के बीच बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के भी कई जिलों में बुधवार दोपहर और देर शाम तेज बारिश का अनुमान है।

बारिश का अलर्ट 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र तट के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि केरल, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में कुछ तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.