Weather Change Update 2020 : राजस्थान का ये शहर बना मनाली

Weather Change Update 2020
Weather Change Update 2020

नई दिल्ली : मौसम अभी करवटें बदल रहा है कहीं बर्फ गिर रही है तो कहीं बारिश हो रही है. पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी राज्यों पर सीधा पड़ा है. दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट देखी गई है. मनाली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास पहुंच गया है, वहीं राजस्थान के माउंट आबू में तापमान 4.6 डिग्री तक पहुंच गया है.

Weather Change Update 2020
Weather Change Update 2020

 

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ भागों में घने कोहरे के कारण भी जनजीवन प्रभावित रहा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट का अनुमान है.

 

Weather Change Update 2020
Weather Change Update 2020                                                

 

माउंट आबू में इतना है तापमान-

माउंट आबू राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित एक प्रसिद्द हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आरामदायक जलवायु, हरी भरी पहाड़ियों, निर्मल झीलों, वास्तुशिल्पीय दृष्टि से सुंदर मंदिरों और अनेक धार्मिक स्थानों के लिए प्रसिद्द है। यह स्थान जैनियों के प्रसिद्द तीर्थ स्थानों में से एक है। यह हिल स्टेशन अरावली पर्वत की सबसे ऊँची चोटी पर 1220 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

राजस्थान के अनेक इलाकों में रात के तापमान में गिरावट जारी है जबकि माउंट आबू में रात का तापमान सबसे कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार चुरू में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है. इसी तरह गंगानगर में 8.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 10.5 डिग्री सेल्सियस व जैसलमेर में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में आगामी 24 घंटे में तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है.

Leave a comment

Your email address will not be published.