क्या है Vowifi जिससे अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे मोबाइल पर बात

VoWiFi
VoWiFi

नई दिल्लीः Viwifi : मोबाइल फोन को अगर बेहतर ढंग से चलाना है तो आपके फोन में मोबाइल नेटवर्क का होना बेहद जरूरी है. कई बार ऐसा होता है जब हम नेटवर्क एरिया में नहीं होते और तभी हमें जरूरी कॉल करना होता है. ऐसे में वोडाफोन आइडिया ने अपने यूजर्स को इस झंझट से मुक्त करने का तरीका खोज लिया है. राजधानी दिल्ली में वोडाफोन आइडिया VoWiFi या Vi WiFi कॉलिंग सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है. इस सर्विस को कंपनी ने सबसे पहले गुजरात और मुंबई में शुरू किया था.

इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा उन यूजर्स को है जो ट्रैवल करते हैं और नेटवर्क आने जाने से परेशान है. ऐसे में वोडाफोन आइडिया ने अब देश के कई जरूरी हिस्सों में इस नेटवर्क को शुरू करने का प्लान बना लिया है. इस रिपोर्ट का खुलासा टेलीकॉम टॉक ने किया है.

Vowifi कैसे करता है काम?

Vi-WiFi सर्विस एक ऐसी सर्विस है जहां आप वाई- फाई का मदद से कॉलिंग कर सकते हैं. ये ऑप्शन आप तब चुन सकते हैं जब आपके फोन का नेटवर्क नहीं आ रहा हो. वहीं इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए आपके पास वाई- फाई की कनेक्टिविटी होनी चाहिए. इसका बेस्ट उदाहरण ये है कि, जैसे आप वाई- फाई की मदद से वॉट्सऐप, जूम या गूगल मीट कॉल करते हैं वैसे ही आप VoWiFi सर्विस की मदद से भी कॉल्स कर सकते हैं. इस सर्विस में आप ऑडियो और वीडियो दोनों कॉल कर सकते हैं.

VoWiFi की सर्विस आपको शाओमी और वनप्लस के स्मार्टफोन्स में मिल जाएगी. इस सर्विस के लिए यूजर्स को बस अपने फोन में कुछ बदलाव करना होगा. वहीं अगर आपके फोन में 4जी सिम है तभी नेटवर्क न रहने पर आप सर्विस का लुत्फ उठा पाएंगे.

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद आपको कनेक्शन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने वाईफाई ऑप्शन मिलेगा जिसे आप चालू कर सकते हैं. अब आप किसी भी वाई-फाई नेटवर्क से अपने फोन को कनेक्ट कर सकते हैं और फिर VoWiFi सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन स्मार्टफोन्स में है सर्विस

रेडमी नोट 7 प्रो, रेडमी 8A डुअल, वनप्लस नॉर्ड, वनप्लस 8T, वनप्लस 8, वनप्लस 8 प्रो, रेडमी 9. रेडमी 9 पावर, रेडमी 9A, रेडमीK20 प्रो, रेडमी नोट 7, रेडमी नोट 8 प्रो, रेडमी Y3, रेडमी 7A, रेडमी 9 प्राइम, पोको M2, पोको M2 प्रो, पोको X3, पोको C3

Leave a comment

Your email address will not be published.