कैथल के इस गांव ने खुद स्वयं समिति बनाकर की साफ-सफाई, स्वच्छ व सुंदरता की दी मिसाल

Haryana Village
Haryana Village

नई दिल्ली: हरियाणा के कैथल में एक गांव ऐसा भी है जहां हर व्यक्ति अपने गांव को सुंदर, खुशहाल और स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। जहाँ एक ओर सफाई के मामले में कई शहरों व गांवों के हालात खराब हैं, वहीं कैथल के गांव खुराना की बात की जाए तो यहां पर गांव के बच्चे, युवा और बुजुर्ग अपने गाँव में स्वयं समिति बनाकर खुद साफ सफाई करके गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाने में अपनी एक मिसाल कायम कर रहे हैं।

ग्रामवासी
ग्रामवासी

स्वयं समिति ने महामारी के दौरान भी एक-जुट होकर किया काम

साथ ही कोविड-19 महामारी के संकट में ग्रामीण प्रशासन पर निर्भर ना होकर खुद एक जुट होकर काम करता रहा, साथ ही गाँव में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ कोविड-19 बीमारी के प्रति भी पूरी तरह से जागरूकता और सतर्कता बनाये रखी ।

वहीं ग्रामीणों का भी यही कहना है उनका कार्य अपने गाँव को साफ सुथरा बनाये रखने के साथ-साथ अपने गांव वासियों को जागरूक करना और उनकी सुरक्षा करना है। पर्यावरण को लेकर भी ग्रामीण पुरी तरह से जागरूक है।

खुराना गांव
खुराना गांव

यह भी पढ़े – अयोध्या : राम मंदिर निर्माण में घोटाले का आरोप, पूर्व मंत्री का सवाल- 2 करोड़ की जमीन 10 मिनट में 18.5 करोड़ की कैसे हुई

स्वयं समिति के बारे में गांव के पूर्व सरपंच रामफल मलिक से की बातचीत

खुराना गांव के पूर्व सरपंच रामफल मलिक ने बातचीत के दौरान बताया कि उनके 5 वर्ष के सरपंच का कार्यकाल पूरा हो चुका है और इन 5 वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने अपने गांव में करोड़ों रुपये के विकासकार्य करवाये है। वहीं उन्होंने गांव में व्यायामशाला, जिम, पशुओं के लिए बाड़े और गांव के 3 स्थानों पर 3-3 एकड़ के सुंदर पार्क बनाये हैं, जिनमे पेड़-पौधे सहित गांव की सड़कों पर ब्लॉग्स भी लगवाए है।

ग्रामवासी
ग्रामवासी

वही गांव में पानी की निकासी की व्यवस्था को लेकर सरपंच ने बताया कि इस काम को लेकर अभी प्रयास कर रहें है और लोकडाउन के बाद डिप्टी चेयरमैन से बातचीत कर इस कार्य को जल्द से जल्द कराने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने बताया कि उनके गांव में कहीं भी कोई भी सड़क या नालियां टूटी हुई नहीं है, और जो कार्य गांव के विकास में रुके हुए हैं उन्हें बी.डी.ओ से बातचित करके तुरंत करवाने का कार्य भी वह खुद करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *