Vaccination : 18 साल से ज्यादा उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन कल से, जानें पूरी प्रक्रिया

corona vaccination
corona vaccination

नई दिल्ली। Vaccination – कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है। ऐसे में इस दायरे में आने वाले लोग शनिवार यानी 24 अप्रैल से कोविन ऐप पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

डबल म्यूटेंट के बाद अब देश में कोरोना के ट्रिपल म्यूटेंट ने बढ़ाई लोगों की चिंता

Vaccination : कोविन पंजीकरण

बता दें अगले 48 घंटे में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोविन प्लैटफॉर्म पर Vaccination के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि भारत इस वक्त खतरनाक कोरोना महामारी से जूझ रहा है। हालात इतने ज्यादा खराब हो चुके हैं कि पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 3.14 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए।

corona vaccination
corona vaccination

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

आपको कोविन रेजिस्ट्रशन, आरोग्य सेतु ऐप के जरिए करना होगा। इसके साथ ही ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी अस्पतालों और टीकाकण केंद्रों पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधान उपलब्ध है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको वैध पहचान पत्र की जरूरत होगी जिसमें आधार कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड शामिल है।

कोरोना में भी ट्रेन में कर सकेंगे सफर, रेलवे ने चलाई कई ट्रेनें, लोगों को मिलेगी सुविधा

क्‍या है प्रक्रिया?

इसके लिए योग्‍य व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे। पहले को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें या www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी मिलेगी। ओटीपी दर्ज कर और ‘वेरिफाइ’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आप Vaccination के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा। इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करें। रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।

https://www.youtube.com/watch?v=-aFGt8Abo2I

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *