Vaccination Alert : महाराष्ट्र, दिल्ली सहित इन राज्यों में आई वैक्सीन की कमी

maharashtra-delhi-odisha-jharkhand-vs-centre-govt-on-corona-vaccination-issue
maharashtra-delhi-odisha-jharkhand-vs-centre-govt-on-corona-vaccination-issue

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के मामले सवा लाख के पार हो गए हैं। वहीं कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्यों और केंद्र सरकार के बीच विवाद गहराता जा रहा है। वैक्सीन की किल्लत कई जगहों से आ रही हैं। वैक्सीन नहीं होने के चलते महाराष्ट्र, ओडिशा, दिल्ली उत्तर प्रदेश समेत झारखंड में कई टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र में वैक्सीन पर कई जिला प्रशासन ने दावा किया है कि उनके पास वैक्सीन का स्टॉक पूरी तरह से खत्म है।  राज्य के सतारा में तो वैक्सीन लेने के लिए लाइन में खड़े लोगों को बिना टीका लिए घर वापस लौटना पड़ा है।

maharashtra-delhi-odisha-jharkhand-vs-centre-govt-on-corona-vaccination-issue
maharashtra-delhi-odisha-jharkhand-vs-centre-govt-on-corona-vaccination-issue

जिला प्रशासन ने वैक्सीन नहीं होने की बात कहकर लोगों को वापस कर दिया। वहीं वाराणसी का भी यही हाल है। बताया जा रहा है कि यहां भी लाइन में खड़े लोगों को वापस भेज दिया गया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि वैक्सीन वितरण में महाराष्ट्र के साथ भेदभाव हुआ है।

Noida Night Curfew: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज विचार के बाद नाइट कर्फ्यू का ऐलान

दिल्ली में हुई कमी

इस बीच दिल्ली में भी वैक्सीन स्टॉक की कमी का दावा किया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में भी अब 4 से 5 दिन का वैक्सीन स्टॉक बचा हुआ है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में टीका लगाने की रफ्तार धीमी है। केंद्र के अस्पतालों में सिर्फ 30 से 40 फीसदी वैक्सीन लगाई गई है। इसी वजह से दिल्ली में आंकड़े कम दिख रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह वक्त राजनीति करने का नहीं है बल्कि एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ने का है।

जानिए महाराष्ट्र का हाल

महाराष्ट्र के कोल्हापुर, नवी मुंबई और वाशिम में एक दिन का स्टॉक बचा हुआ है। कई टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन नहीं होने के चलते लोगों को वापस कर दिया गया है। बता दें कि मंगलवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दावा किया था कि राज्य में सिर्फ तीन दिन का वैक्सीन स्टॉक बचा हुआ है। राजेश टोपे के बयान पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पलटवार करते हुए कहा था कि राज्य सरकार राजनीति कर रही है। किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में राज्यों को वैक्सीन भेजी जा रही है।

ओडिशा में वैक्सीन की कमी

महाराष्ट्र के बाद ओडिशा ने भी अपने यहां वैक्सीन का डोज खत्म होने का दावा किया है। ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास ने कहा कि हमारे पास सिर्फ 2 दिन का स्टॉक बचा हुआ है। वैक्सीन नहीं मिला तो आने वाले समय में लोगों को केंद्रों से वापस लौटाना होगा। उन्होंने कहा कि 1400 टीकाकरण केंद्रों में से 700 केंद्रों को तो बंद कर दिया गया है। हर रोज ढाई लाख टीका लगाया जा रहा है।

फिलहाल स्टॉक में 5,34 लाख वैक्सीन बची है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन स्टॉक कमी के बारे में केंद्र को पत्र लिखकर अवगत कराया है। हमने उनसे 25 लाख वैक्सीन की मांग की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *