देहरादून को जाम के झंझट से मिलेगी मुक्ति, तैयार हो चुका है पूरा प्लान

uttrakhand projecct
uttrakhand projecct

नई दिल्ली। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जाम से झंझट से मुक्ति दिलाने के लिए लोक निर्माण विभाग और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मिलकर प्लान तैयार किया है। इसके तहत शहर में दो बड़ी एलिवेटेड रोड बनाई जाएंगी। पहली जोगीवाला से रिस्पना पुल तक होगी। दूसरी धर्मावाला से झाझरा तब बनाई जा रही है। अन्य प्रमुख सड़कों को भी फोरलेन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

uttrakhand projecct
uttrakhand projecct

ऋषिकेश और देहरादून के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग

बता दे हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण का काम पूरा होने के बाद अब जोगीवाला सबसे बड़ी बोटल नेक बन गया है। हरिद्वार से जिस स्पीड के साथ वाहन जोगीवाला चौक पर पहुंचते हैं, उसके बाद उन्हें काफी देर तक जाम से जूझना पड़ रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग ने जोगीवाला से रिस्पना पुल तक सीधे एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया है। इसका प्रस्ताव तैयार हो रहा है और लगभग 1100 करोड़ इस परियोजना पर खर्च होने का अनुमान है।

बेरोजगार युवाओं के लिए उत्तराखंड सरकार निकालने जा रही है: 1260 नई भर्तियां

धर्मावाला से झाझरा तक एलिवेटेड रोड

दूसरी परियोजना के तहत एनएचएआई ने तैयार की है। इसके तहत धर्मावाला से झाझरा तक एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इस परियोजना का प्रस्ताव अंतिम चरण में है। झाझरा के बाद मौजूदा रोड को ही चौड़ी कर बीच-बीच में फ्लाई ओवर के जरिए आईएमए होते हुए इसे बल्लूपुर तक लाया जाएगा।

uttrakhand projecct चारधाम यात्रा और हरिद्वार मिलेगी राहत

देहरादून-हरिद्वार नेशनल हाईवे के तहत केंद्र सरकार आईएसबीटी से रिस्पना तक के लिए भी सड़क को फोरलेन करने के लिए 48 करोड़ दे चुकी है। इससे शहर वासियों के साथ ही दिल्ली, चारधाम यात्रा और हरिद्वार जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी।आईएसबीटी और हरिद्वार से सहस्त्रधारा की ओर जाने वाले वाहनों के लिए भी एक नया रूट तलाशा जा रहा है। इसके तहत फ्लाईओवर या एलिवेटेड रोड के जरिए लोगों को शहर के प्रमुख चौराहों से बिना फंसे निकाला जाएगा। हालांकि यह रूट अभी फाइनल नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published.