Uttarakhand Fire: नासा का खुलासा 22 दिनों में ऐसे धु-धु कर जल उठा पुरा जंगल

uttarakhand fire news

नई दिल्ली(Uttarakhand Fire) उत्‍तराखंड के जंगलों में लगी आग से पिछले 24 घंटों में 4 लोगों और 7 जानवरों की मौत हो चुकी है। इस बीच लगभग 62 हेक्‍टेयर इलाके के जंगल आग में धधक रहे हैं। उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जंगलों में लगी आग के मुद्दे पर एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है। केंद्र सरकार ने उत्‍तराखंड सरकार पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया है।

उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर देश के खिलाफ कुछ भी लिखा तो अब नहीं बनेगा पासपोर्ट

Uttarakhand Fire: 964 जगहों में लगी आग

उत्‍तराखंड के मंत्री तीरथ सिंह रावत ने बताया कि राज्‍य में 964 जगहों पर आग लगी है। कुल 7 जानवर और 4 इंसानों की मौत हुई है, दो लोग घायल हैं। उन्‍होंने कहा, ‘गर्मी का मौसम राज्‍य सरकार के लिए चुनौती बना हुआ है।

Uttarakhand Fire
Uttarakhand Fire

गृहमंत्री ने किया ट्वीट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा, ‘उत्‍तराखंड के जंगलों में आग के बारे में मैंने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री से बात करके जानकारी ली। आग पर काबू पाने और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने तुरंत एनडीआरएफ की टीमें और हेलिकॉप्‍टर उत्‍तराखंड सरकार को उपलब्‍ध कराने के निर्देश दे दिए हैं।’

आग लगने के कारण 1263.53 हेक्टेयर जंगल भस्म

उत्‍तराखंड के प्रधान मुख्‍य संरक्षक (आग) का कहना है कि आग को बुझाने के लिए वन विभाग के 12000 गार्ड और फायर वॉचर लगे हेा। अब तक आग से 37 लाख की संपत्ति की नुकसान हुआ है। उत्तराखंड में 1 अक्टूबर 2020 से जंगलों में आग की घटनाएं सामने आने लगी थीं। वन विभाग के अनुसार तब से अब तक प्रदेश में आग की कुल 609 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इससे 1263.53 हेक्टेयर जंगल भस्म हो चुका है। 4 लोगों की मौत हो चुकी है। सात पशुओं को भी प्राण गवाने पड़े।

मिस इंडिया रनर अप और एक्ट्रेस-मॉडल दीक्षा सिंह ने दाखिल किया अपना नामांकन।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *