कासगंज में मकान की बालकनी पर मिला मरा हुआ कबूतर, जिले में मचा हड़कंप

uttar-pradesh/kasganj-bird-flu
uttar-pradesh/kasganj-bird-flu

नई दिल्ली : शहर की बैंक कालोनी में एक मकान की बालकनी में कबूतर मृत पड़ा होने की खबर से हडकंप मच गया। बर्ड फ्लू से मरने की आशंका के चलते सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी गई। पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत कबूतर को ले गई।

uttar-pradesh/kasganj-bird-flu
uttar-pradesh/kasganj-bird-flu

मंगलवार की सुबह शहर की बैंक कालोनी स्थित मकान की दूसरी मंजिल की बालकनी में एक कबूतर मृत पड़ा था। जब गृहस्वामी और आसपास के लोगों ने यह देखा तो उनमें हडकंप मच गया। लोगों ने सूचना मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एके सागर को दी। सीवीओ ने टीम मौके पर भेजी। टीम मृत कबूतर को अपने साथ ले गई है। कबूतर की मौत ठंड से हुई है। कहीं यदि एक पक्षी मरा है तो बर्ड फ्लू की संभावना नहीं है। एक साथ कई पक्षियों के मरने पर बर्ड फ्लू हो सकता है।

अभी तक जिले में स्थिति सामान्य-

कलक्ट्रेट सभाकक्ष में बर्ड फ्लू टास्क फोर्स की बैठक हुई। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि जिले में बर्ड फ्लू का कोई प्रकोप नहीं है, लेकिन एहतियात और सुरक्षा बरती जाए।

बर्ड फ्लू पर डीएम ने दी जानकारी-

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि जिले में जितने पोल्ट्री फार्म हैं, सभी पर पशुपालन विभाग की टीमें निगरानी करती रहें। यदि कहीं से भी एक साथ कई पक्षियों के मरने की सूचना मिले तो तत्काल टीमें जाएं। डीएम ने निर्देश दिए कि जिले में बाहरी जिलों से अंडे और मुर्गे आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। डीएम ने सीएमओ को भी चिकित्सा सुविधा बेहतर रखने के निर्देश दिए। सीवीओ एके सगर ने बताया कि जिले में मात्र 23 पोल्ट्री फार्म हैं। इनमें अंडे की कोई पोल्ट्री नहीं है। पूरी तरह सतर्कता बरती जा रही है। डा. संजय यादव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस अवसर पर एसडीएम ललित कुमार, एसडीएम सहावर अशोक कुमार, एसडीएम पटियाली शिवकुमार सिंह, डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ, सीएमओ अनिल कुमार के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published.