2600 जोड़े के लिए यूपी सरकार ने आयोजित किया सामूहिक विवाह समारोह

community wedding ceremony
community wedding ceremony

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में होने जा रहे सामूहिक विवाह समारोह मे आज 2600 जोड़े विवाह के बंधन में बंधने वाले हैं।

community wedding ceremony
community wedding ceremony

नव दंपती को आशीर्वाद देने के लिए कार्यक्रम में पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। वहां पहुंचकर योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में विकास योजनाओं का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने विकास की योजनाएं भी गिनाईं।

Cm Yogi Adityanath Visit Ghaziabad Live : Noida के बाद गाज़ियाबाद दौरे पर पहुंचे सीएम योगी

2600 बेटियों के लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम हुआ आयोजित

जनकारी के लिए बता दें कि मुरादाबाद में श्रमिकों की 2600 बेटियों के लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम प्रशासन की तरफ से आयोजित किया गया है। इसके आलावा उनके बच्चों के लिए 18 मंडलों में अवासीय विद्यालय भी खोले जाएंगे। इस सामूहिक विवाह की तैयारियों के लिए देर रात तक प्रशासन जुटा रहा। सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर हलचल मची हुई है। स्वागत के लिए मुख्य गेट पर बैंड बाजा का भी व्यवस्था किया गया। साथ ही विवाह के लिए 24 सेक्टर भी बनाये गए हैं। एक सेक्टर में 108 हिन्दू जोड़ों की शादी होगी। जहां एक तरफ एक हजार मुस्लिम जोड़े निकाह कबूल करेंगे। वहीं दूसरी ओर छह बुद्ध जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे और सिख और ईसाई धर्म के जोड़े भी शादी में मौजूद रहेंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली रोड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा लगाया गया है। हालांकि कार्यक्रम के स्थल के तीन जगहों में चेकिंग के बाद जोड़े और उनके परिजनों को एंट्री दी गई। इसी के साथ कार्यक्रम स्थल में मौजूद पुलिसकर्मी हर शख्स पर नजर रख रहे हैं। इसी कड़ी में सामूहिक शादी समारोह में मंत्र पढ़ने के लिए हरिद्वार से 250 पंडित पंडाल में पहुंचे। इस बात की जानकारी हरिद्वार के पंडित अंशुल और लव पांडे ने बताया कि, “उनके साथ करीब 250 पंडित शादी समारोह में मंत्र पढ़ने के लिए मंडप में बैठ गए हैं। सभी पंडित हरिद्वार के शांतिकुंज भूपत वाला से बुलाए गए हैं। 1100 रुपये का भुगतान किया गया है।”

community wedding ceremony
community wedding ceremony

योगी आदित्यनाथ समेत कई और नेता भी मौजूद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में यह कहां कि, “कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी फैसलों ने हमे इस स्थिति में पहुंचाया कि हम इस तरह के बड़े आयोजन कर पा रहे हैं। आगे उन्होंने कहां, “सरकार ने मजदूर और किसान दोनों का ख्याल रखा है। विभिन्न योजनायें चलाई हैं।” साथ ही यह भी कहां कि, “जो श्रमिक राष्ट्र का निर्माण करते हैं, वे अपना भविष्य सुरक्षित नहीं कर पाते। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके भविष्य का निर्माण करें।” बता दें कि, इस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री डॉ महेंद्र सिंह समय भाजपा एवं अन्य बड़े नेता भी मौजूद हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *