यूपी सरकार ला रही है जनसंख्या नियंत्रण कानून, दो से अधिक बच्चे वालों की सुविधाओं में होगी कटौती

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में अब योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की तैयारी कर रही है. विधि आयोग ने कानून को लेकर मसौदा बनाना शुरू कर दिया है. अगले 2 महीने में आयोग अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौपेगा. ऐसे में ये कहा जा सकता है की यूपी में जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हो सकता है।

सीएम योगी के निर्देश, विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति

जनसंख्या नियंत्रण कानून

बता दें की अगर उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू होता है तो सिर्फ 2 बच्चे वालों को ही सरकारी सुविधाओं का फायदा मिलेगा. विधि आयोग जनसंख्या नियंत्रण कानून पर लगातार काम कर रहा है. नई नीति के हिसाब से 2 से ज्यादा बच्चों वाले परिवारों की सुविधाओं में कटौती करने की तैयारी की जा रहा है. गौरतलब है की यूपी में जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. सुविधाओं का लाभ पाने के लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है।

कोरोना की तीसरी लहर से चार चरणों की तैयारी द्वारा लड़ेंगे- योगी

विधि आयोग

विधि आयोग के अध्यक्ष आदित्यनाथ मित्तल ने कहा कि हमारे यहां जनसंख्या बढ़ रही है. इसी वजह से समस्याएं पैदा हो रही हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग जनसंख्या नियंत्रण करने में अपना सहयोग दे रहे हैं, उन्हें ही सरकारी सुविधाएं और सरकारी संसाधन मिलने चाहिए. उन्हें राज्य सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ मिलता रहना चाहिए।

https://www.youtube.com/watch?v=3bLTnhBSOuc

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *