Artificial Intelligence देगा अब कोरोना को मात, इलाज में भी होगा कारगर साबित

corona virus
Corona virus or covid-19 Concept,Doctor in Hazmat Suit watching virtual Hologram Corona virus,Technology digital composite design for Medical science and technology Background

नई दिल्ली: कोरोनो वायरस से इस वक़्त पूरी दुनिया एक जंग लड़ रही है। डॉक्टर्स से लेकर साइंटिस्ट्स तक इस महामारी का सटीक इलाज ढूंढने में लगे हुए है। जैसा की आप जानते ही होंगे की इस बीमारी का प्रकोप इतनी तेजी से फैलता है कि यह वैज्ञानिकों को इसका इलाज तक खोजने का मौका नहीं देता है। लेकिन कुछ साइंटिस्ट्स का कहना है कि, जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अथवा कृत्रिम बुद्धिमत्ता से शोधकर्ताओं को तेजी से इलाज खोजने और महामारी को रोकने में मदद मिल सकती है।

corona virus
corona virus

एक दिन पहले PM इमरान ने लगवाई थी चीनी कोरोना वैक्सीन, अब खुद हैं संक्रमित

AI करेगा कोरोना का इलाज

हालांकि वर्तमान स्तिथि में, कोरोना प्रकोप से लडने में काफी देरी हो चुकी है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले किसी भी महामारी के लिए हम अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदत से तैयार रह सकते हैं । दरअसल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उन सिरों को खोजने के लिए विशाल डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम है, जो यह निर्धारित करती है कि् महामारी के समय किस प्रकार के उपचार ज्यादा कारगर हो सकते हैं।

corona virus
corona virus

आपके घर के पास कहां लग रहा है कोरोना टीका, ऐसे जानिए

इंग्लैंड में शुरू हो चुका है काम

फिलहाल, अच्छी खबर यह है कि वैज्ञानिकों ने संक्रमण के सामने आने के पहले सप्ताह में ही कोरोना वायरस के जीन सीक्वेंस का पता लगाने में सफलता हासिल कर ली है। इंग्लैंड स्थित स्टार्टअप एक्ससेंटेनिया लिमिटेड के सीईओ एन्ड्रयू हॉपकिंस महामारियों के समय में दवाओं की खोज के लिए मशीनी बुद्धिमत्ता को प्रशिक्षित करने का काम कर रहे हैं। उनकी कंपनी ने हाल ही में एआइ  की मदद से एक ऐसी दवा तैयार की है, जो सामान्य दवाओं की तुलना में 5 गुना तेज और असरदार है।

इस दवा का क्लीनिकल परीक्षण भी 18 से 24 महीने के भीतर किया जा सकेगा। कैम्ब्रिज स्थित हीलक्स कंपनी भी दवा अनुसंधान में एआइ का उपयोग करती है। लेकिन यह मौजूदा दवाओं में अलग-अलग बीमारियों के मुमकिन इलाज को ढूंढने के लिए एआइ का उपयोग कर रही है।

corona virus
corona virus

भारत में फिर एक बार कोरोना का लहर

आपको बता दें की देश में कोरोना एक बार फिर पैर पसार रहा है। महाराष्ट्र कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है और देश में 112 दिनों बाद रिकॉर्ड पहली बार करीब 41 हजार कोरोना केस सामने आए है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 40,953 नए मामले सामने आए है। जिसमे से 188 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 23,653 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इससे पहले 28 नवंबर 2020 को 41,810 कोरोना केस दर्ज किए गए थे।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर एक करोड़ 15 लाख 55 हजार 284 हो गए हैं। कुल एक लाख 59 हजार 558 लोगों की जान जा चुकी है। एक करोड़ 11 लाख 7 हजार 332 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। देश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 2 लाख 88 हजार 394 हो गई है, यानी कि इतने लोग अभी भी कोरोना संक्रमित हैं।

लुप्त हो रही है गौरेया चिड़िया, Uttarakhand में मनाया गया गौरेया दिवस | Haridwar | Bird

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *