UP School : सरकार का बड़ा फैसला, बिना परीक्षा पास होंगे इस साल के छात्र

UP School
UP School

नई दिल्ली: UP School: उत्तरप्रदेश के छात्रों लिए सरकार ने एक बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणा की है। उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। दरअसल सरकार ने पहली से आंठवी तक के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने का ऐलान कर दिया है।

UP School
उत्तरप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

10वीं पास युवाओं को भारतीय डाक विभाग दे रहा है नौकरी का मौका, जल्दी करें अप्लाई

UP School सरकार ने जारी अपने आदेश में दी जानकारी

सरकार ने अपने जारी आदेश में कहा की देश भर में फैले कोरोना के मद्देनजर छात्रों की पढ़ाई पर बुरा असर देखने को मिला है इसीलिए राज्य में पहली से आंठवी कक्षा के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के निर्णय के अनुसार सरकार का यह निर्णय सभी शासकीय विद्यालयों में लागू होगा।

हर स्कूल में 100 दिन का ज्ञानोत्सव का किया जाएगा आयोजन 

उत्तरप्रदेश की महासचिव रेणुका कुमारी के मुताबिक स्कूलों में छात्रों का आंकलन करने के लिए हर स्कूल में 100 दिन का ज्ञानोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव में छात्रों को ज्ञान भी दिया जाएगा और उनकी प्रतिभा के हिसाब से उन्हें अंक दिए जाएंगे। बता दें कि ये दूसरा साल है जब उत्तरप्रदेश में बिना परीक्षा के छात्रों को पास किया जा रहा है। इससे पहले पिछले साल भी कोरोना के चलते छात्रों की परीक्षा नही ली गई थी।

बोर्ड परीक्षाओं का भी होना है आयोजन

बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन 1.5 लाख प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में एक करोड़ 83 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। दूसरी तरफ, माध्यमिक शिक्षा स्तर पर यूपी बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 24 अप्रैल से 12 मई तक किया जाना है। इसी प्रकार, हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से 10 मई 2021 तक आयोजित की जानी हैं।

America से India आई Shreya Dua नोएडा में कर रही हैं बेसहारा लोगों की मदद 

Leave a comment

Your email address will not be published.