जानिए यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत गौतम बुद्धनगर के बारे में, कितनी है वार्ड की संख्या

panchayat-elections-2021-live-voting-in-18-districts-today-panchayat-chunav
panchayat-elections-2021-live-voting-in-18-districts-today-panchayat-chunav

नई दिल्ली (Up Panchyat News): क्या आपको पता है, गौतम बुद्धनगर नगर के बारें में सब कुछ। नहीं तो जानिए, गौतम बुद्धनगर नगर जिला पंचायत यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है। इस जिला पंचायत में सिर्फ 5 वार्ड हैं और 5 जिला पंचायत सदस्यों को चुने जाने के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग भी होगी। 88 ग्राम पंचायत और तीन क्षेत्र पंचायत के 123 सदस्यों के लिए भी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। वोटिंग के लिए गौतमबुद्ध नगर में 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सदस्यों को चुनने के लिए जिले के 2.39 लाख वोटर वोट करेंगे।

Up Panchyat News

UP पंचायत : चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइंस, इन बातों का रखें ध्यान

सबसे छोटी जिला पंचायत है गौतम बुद्धनगर

जिला विकास अधिकारी अनवर शेख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि मतदान कर्मियों, सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट और मतगणना कर्मियों की नियुक्ति और प्रशिक्षण का काम जल्द से जल्द निपटाया जाए। चुनावों के लिए वक्त पर ही वाहनों की व्यवस्था की जाए।

गौतमबुद्ध नगर की 88 ग्राम पंचायतों में 132 पोलिंग स्टेशन और 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 2,39,822 वोटर मतदान करेंगे। गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को मतदान होना है। जिले में दूसरे चरण में वोटिंग होगी। दूसरे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवार 7-8 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन करेंगे।

इस पंचायत में शामिल है सिर्फ 5 वार्ड

गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है। इस पंचायत में सिर्फ 5 वार्ड शामिल किए गए हैं। सभी 5 वार्ड में 88 ग्राम पंचायत हैं. चुनावों का ऐलान होने के साथ ही प्रशासन ने परिसीमन की घोषणा भी कर दी है। इससे यह तस्वीर साफ हो गई है कि जिला पंचायत के किस वार्ड में कौनसा गांव शामिल हैं।

जिला पंचायत के वार्ड संख्या 1 से 4 दादरी और बिसरख खंड विकास में हैं। वहीं वार्ड संख्या 5 जेवर क्षेत्र में आएगा। 19 अप्रैल को दूसरे चरण में पंचायत चुनाव में एक साथ चार पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस बार ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए एक ही मतपेटी में वोट डलवाए जाएंगे।

महाराष्ट्र में एक दिन कोरोना के सबसे अधिक 60 हजार मामले

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *