यूपी पंचायत : चुनाव लड़ने के लिए खर्च करने हाेंगे इतने रुपये, निर्देश जारी

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की कवायद तेज हो गई है. अगर आप ग्राम प्रधान या क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने की सोच रहे हैं तो आपको कम से कम 2300 रुपये खर्च करने होंगे। यदि आप अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग या महिला वर्ग से हैं तो इन दोनों पदों के लिए आपको कम से कम 1150 रुपये खर्च करने होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत के तहत होने वाले सभी चारों पदों के चुनाव के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

ग्राम प्रधान चुनावनामांकन पत्र राशि-

बता दें की इसके तहत ग्राम पंचायत सदस्य के सामान्य वर्ग के प्रत्याशी के लिए 150 रुपये का नामांकन पत्र होगा। इसके साथ ही प्रत्याशी को 500 रुपये जमानत धनराशि के जमा करने होंगे। इसी प्रकार प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य का नामांकन पत्र 300 रुपये का होगा। इन्हें जमानत धनराशि के तहत दो हजार रुपये जमा करने होंगे। सबसे महंगा नामांकन पत्र जिला पंचायत सदस्य का है। सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये का नामांकन पत्र है। चार हजार रुपये जमानत धनराशि के जमा करने होंगे। एससी, ओबीसी और महिला वर्ग के लिए नामांकन पत्र का मूल्य और जमानत की धनराशि आधी हो जाएगी।

कांग्रेस का चुनाव प्रचार मात्र 1 ₹ में संभालेंगे प्रशांत किशोर, लेकिन होंगी यह 5 चुनौतियां

चुनाव की तैयारियां-

पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य प्रत्याशी 10 हजार रुपये, ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत प्रत्याशी 75 हजार रुपये तथा जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी 1.50 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे। आयोग की तरफ से चुनाव की अधिकांश तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वार्ड आरक्षण आवंटन के बाद प्रत्याशियों ने भी प्रचार-प्रसार में जोर लगाना शुरू कर दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.