UP GOVT- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना-2021

up govt
up govt

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश UP GOVT- मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा किया गया है। यह योजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का ऋण आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किआ जाएगा। मुख्य मंत्री की यह योजना आत्मनिर्भर भारत के लिए एक अहम योगदान निभाएगी जिससे स्व-रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। योगी सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि राज्य का समग्र विकास भी होगा।

 

Mukhyamantri-Gramodyog-Rojgar-Yojana
Mukhyamantri-Gramodyog-Rojgar-Yojana

Corona Update: अभी थमी नहीं है कोरोना लहर , एक दिन में 50 हज़ार से अधिक केस , एक्टिव केस 6 लाख से ज़्यादा  

वहीं आज के समय प्रवासी मज़दूर की भी समस्या एक विकराल रूप ले चुकी है ।जिसके चलते इसकी सबसे बड़ी वजह यही है की आज गाँव में कोई भी रोजगार नहीं बचा हैं। किसानो की हालात भी बहुत अच्छे नहीं है। यही कारण है कि गांव के लोग शहरो की तरफ काम की तलाश में भाग रहे हैं। जिनसे गांव शहर दोनों प्रभावित हो रहे हैं। शहरों में युवाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और वेतन भी बहुत काम मिलता है जिससे बहुत कम वेतन पर काम करना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आज शहरों की डेवल्पमेंट के बीच गांव बहुत पीछे रह गए हैं। इसलिए ग्रामीण लोगों के विकास और रोजगार हेतु उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत ग्रामीण लोगो को व्यापार करने के लिए बैंकों के माध्यम से वित्तिय मदद दिलाई जाएगी।

साथ ही मुख्य मंत्री ग्रामोउद्योग योजना-2021 के अंतर्गत सामान्य वर्ग के लाभार्थियों हेतु 4% ब्याज पर धनराशि उपलब्ध कराई जाती है । इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के लाभार्थी जैसे SC-ST पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक, विकलांग महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिको इस के अंतर्गत संपूर्ण धन राशि पर ब्याज छूट प्रदान की जाएगी । उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते है।

 

UP GOVT- योगी सरकार ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए पात्रता

 

  •  मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का 50% लाभ अनुसुचित जातियों को होगा।
  •  मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत आवेदन करने के लिए कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय रखी गयी है।
  •  मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उन लोगों को सबसे ज्यादा होगा जो लोग ITI और पॉलिटेकनिक करने के बावजूद भी बेरोजगार हैं। पढाई पूरी करने के बाद वह इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  •  मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत वह लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते है जिन लोगों की सरकारी नौकरी की उम्र निकल चुकी है वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ वो महिलाएं भी उठा सकती है जो अपना स्वंय का कारोबार करना चाहती है।

UP GOVT- योगी सरकार ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़ 

  •  आधार कार्ड
  • शैक्षित योग्यता
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  जाति प्रमाण पत्र
  • जहां पर अपना काम शुरू करना है उस इकाई स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी।

UP GOVT- योगी सरकार ग्रामोद्योग रोजगार लोन योजना  का लाभ

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 10 लाख रूपये तक का लोन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा ।

ITI और पॉलिटेक्निक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बेरोजगार नागरिकों को इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर प्रदान किया जाएगा ।

ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ।

SGSY तथा शासन की अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।
स्वरोजगार में रुचि रखने वाली महिलाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

UP GOVT- योगी सरकार ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। यहाँ आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस पर क्लिक करना होगा। जैसी आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने ग्रामोद्योग रोजगार योजना का फॉर्म खुल जायेगा। फॉर्म को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। और उसमे पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, कन्फर्म मोबाइल नंबर आदि फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद मांगे गए जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। उसके बाद फॉर्म को ऑफिशियल वेबसाइट पर समिट करना होगा।