UP: सरकार का नया प्रोटोकॉल, लक्षण ख़त्म होते ही अस्पतालों से डिस्चार्ज होंगे मरीज

CORONA UPDATE
CORONA UPDATE

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मरीजों को बेड उपलब्ध कराने के लिए लगातार नई रणनीति अपनाई जा रही है। सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ाने, निजी अस्पतालों को टेकओवर करने बाद अब लक्षण खत्म होते ही मरीजों को होम आइसोलेशन में भेजने की तैयारी है। बता दें इसके लिए नया प्रोटोकॉल तैयार हो रहा है। इससे कम मैनपावर में ज्यादा मरीजों को इलाज मिल सकेगा। सप्ताहभर के अंदर इसे जारी कर दिया जाएगा।

CORONA UPDATE
CORONA UPDATE

नए प्रोटेकाॅल बने :UP

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के 18021 नए मरीज मिले हैं। इसमें अकेले लखनऊ में 5382 मरीज मिले है। एक्टिव केस की संख्या 95980 हो गई है। लखनऊ के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में 2500 गंभीर मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को डिस्चार्ज करने लिए नए प्रोटोकॉल बने है। नए प्रोटोकॉल में बिना लक्षण वालों को होम आइसोलेशन में रखने की तैयारी है। जो लोग विभिन्न गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती कर जांच किया जाएगा। आक्सीजन लेवल सहित अन्य मानक में सुधार मिलने पर दूसरे दिन ही डिस्चार्ज किया जा सकेगा। जिन लोगों को लक्षण है, उनकेभर्ती करने के बाद तीन से चार दिन में लक्षण खत्म हो जाता है तो उन्हें भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

CORONA UPDATE
CORONA UPDATE

बढ़ाया होम आइसोलेशन का समय

बता दें मरीजों के लिए होम आइसोलेशन का समय 14 दिन से बढ़ाकर 21 दिन किया जा सकता है। इतना जरूर है कि मरीज की हालत बिगड़ने पर प्राथमिकता के आधार पर दोबारा भर्ती किया जाएगा। ये भी बताया गया है कि चिकित्सा विशेषज्ञों की राय पर होम आइसोलेशन वाले मरीजों को टेलीमेडिसिन के अलावा अन्य तरीके से इलाज देने की तैयारी है। इसके लिए मेडिकल मोबाइल टीम का भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस रणनीति से कम बेड और मैनपॉवर में ज्यादा मरीजों को इलाज दिया जा सकेगा।

CM Yogi ने खुद को किया आइसोलेट, कार्यालय के कई अफसर हुए Corona पॉज‍िट‍िव

कम समय में डिस्चार्ज शुरू 

बता दें लोगों के ठीक होने के बाद बिना लक्षण वाले मरीजों को कम समय में डिस्चार्ज करना शुरू कर दिया है। इन मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। इससे ज्यादा से ज्यादा मरीजों को भर्ती करने में सफलता मिल रही है। जो मरीज गंभीर हैं, उन्हें जरूरत के हिसाब से रोका जा रहा है।

 

Corona News Today’s Update | Covid 19 | Covid 19 Symptoms in Hindi | Today’s Corona Update |

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *