यूपी सरकार ने जारी किया 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तिथी, यहां जाने सब कुछ

up-government-releases-10th-and-12th-exam-dates

नई दिल्ली: यूपी सरकार ने आज 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के परीक्षायों के तिथी का ऐलान कर दिया। उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा जारी आदेश के मुताबिक परीक्षाओं  का आयोजन 24 अप्रैल 2021 से शुरु किया जाएगा।

यूपी सरकार ने जारी किया 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तिथी

योगी सरकार का बड़ा फैसला, जबरन धर्मांतरण पर 10 साल की सजा

24 अप्रेल 2021 से शुरु होंगी परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने किया है। यूपी बोर्ड द्वारा जारी तारीखों के मुताबिक कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 24 अप्रैल 2021 से शुरू होगी और 10 मई 2021 तक चलेंगाी। वही कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 24 अप्रेल 2021 से शुरु होंगी और 12 मई 2021 तक चलेंगी। हालांकि इन परीक्षाओं का शेड्यूल अभी तक जारी नही किया गया है। इन परीक्षाओं का शेड्यूल चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए छात्र नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते है।

परीक्षा का टाइमटेबल ऐसे करे चेक

1.सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
2.उसके बाद नए पेज पर नोटिफिकेशन पेज पर जाएं।
3.उसके बाद वहां पर अपनी कक्षा के शेड्यूल की लिंक पर क्लिक करें।
4.उसके बाद टाइमटेबल का पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
5.इसे डाउनलोड कर ले या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

परीक्षायों में चोरी रोकने के लिए सरकार ने उठाये यें कदम

बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड ने कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की है। बोर्ड ने छात्राओं को सुविधा प्रदान करने के लिए इस साल परीक्षा केंद्रों को उनके घर से पांच किलोमीटर के भीतर ही रखने का भी ऐलान किया है। बोर्ड परीक्षा में चोरी कम हो। इसके लिए बोर्ड ने इस साल ऐसे केंद्रों को सेंटर बनाने से इंकार कर दिया है जहां पर पेपर लीक के मामले सामने आ चुके है। यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का लंबे समय से लाखों छात्रों को इंतजार था। लेकिन ये इंतजार अब खत्म हो चुका है।

बदल जाएगा यूपी बोर्ड परीक्षा का पैटर्न

सीबीएसई समेत कई राज्य सरकारों ने परीक्षाओं में नई शिक्षा पॉलिसी को अपनाने पर जोर दे रहे हैं। यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा विभाग हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों का पैटर्न भी बदल जाएगा।
परीक्षा में 3 घंटे का पेपर दो भागों में बांटा जाएगा। इसमें पहला भाग 30 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का होगा। इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं दूसरे भाग में वर्णनात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। जो 2 घंटे का हो सकता है।

Swami Prasad Maurya ने priyanka gandhi के saharanpur दौरे पर की अनोखी टिप्पणी

Leave a comment

Your email address will not be published.