अब यूपी में मास्क नहीं लगाया तो मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेगी दवाई

उत्तर प्रदेश में मास्क नही होने पर कोरोना वैक्सीन नही
उत्तर प्रदेश में मास्क नही होने पर कोरोना वैक्सीन नही

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में मास्क नही होने पर कोरोना वैक्सीन नही दी जाएगी। वहीं, राज्य के स्टेशन और जंक्शन पर बगैर मास्क के दिखने वालों से रेलवे प्रशासन सौ रुपये जुर्माना लगाएगा। यह सख्ती संक्रमण काबू में करने के लिए की जा रही है ।

मास्क नही होने पर कोरोना वैक्सीन नही
मास्क नही होने पर कोरोना वैक्सीन नही

मेडिकल स्टोर पर दवाई खरीदने के लिए मास्क लगाने की अनिवार्यता को अधिक कड़ाई से पालन करना होगा।लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन ने आपनी बैठक में यह घोषणा कि जिमखाना क्लब में हुई कार्यकारिणी की बैठक में थोक और फुटकर दोनों विक्रेता मौजूद थे।

बाजारों में भीड़

एसोसिएशन अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी ने कहा कि होली को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ गई है। वहीं, कोरोना के मामलों में भी इजाफा हो रहा है। उसे को देखते हुए कहा कि बिना मास्क लगाए किसी भी व्यक्ति के साथ कारोबार नहीं किया जाएगा। यह व्यवस्था फुटकर तथा थोक दोनों बाजारों पर लागू होगी। वहीं, बाजारों में समय-समय पर सैनिटाइजेशन भी किया जा रहा है। दवा कारोबारियों को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

फूड लाइसेंस

प्रदेश के महामंत्री हरीश शाह ने फूड लाइसेंस के संबंध में जानकारी दी और कैंप के माध्यम से समस्या हल करने की बात कही थी। वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कुमार ने ऑनलाइन दवा कारोबार को पूरी तरह से रोकने की मांग की।उनके अनुसार इससे नशे और गर्भपात की दवाइयां लोगों तक आसानी से पहुंच रही हैं। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने राजधानी में 25 हजार से ज्यादा दवा दुकानें है। उन पर रोजाना करीब 25 हजार लोग दवाई खरीदने आते है। उनमें लखनऊ के दूर-दराज के इलाके के साथ अन्य जनपद के विक्रेता भी होते हैं। उन दुकानों पर रोजाना करोड़ों का कारोबार भी होता है।

सौ रुपये जुर्माना

लखनऊ जंक्शन पर बगैर मास्क के यात्रियों पर सौ रुपये जुर्माना लगेगा। दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब और दक्षिण के राज्यों में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। यहां से बड़ी संख्या में लोग रोजाना ट्रेनों में लखनऊ पहुंचते हैं। चारबाग स्टेशन पर 72 मेल-एक्सप्रेस,पैसेंजर ट्रेनों का संचालन हो है।ऐसे ही लखनऊ जंक्शन पर 15 से अधिक ट्रेनों की आवाजाही रोज होती है। उनमें से लखनऊ मेल, पुष्पक, शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस जैसी प्रमुख ट्रेनें हैं। उनमें सफर करने वाले कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं।वही चारबाग और लखनऊ जंक्शन स्टेशन प्रशासन की ओर से औचक निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही बगैर मास्क के यात्रियों को जागरूक किया जाता है।उसके बावजूद सभी यात्री मान नहीं रहे है। बीना मास्क दिखने वाले यात्रियों पर सौ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *