Turkey Earthquake: 34 घंटे के बाद इमारत के मलबे से 70 साल के बुजुर्ग को जीवित निकाला गया

turkey earthquake
turkey earthquake

नई दिल्ली : तुर्की और यूनान में आए जबरदस्त भूकंप के करीब 34 घंटे बाद रविवार को पश्चिमी तुर्की की एक इमारत के मलबे में दबे 70 वर्षीय व्यक्ति को बचावकर्मियों ने निकाला बुजुर्ग को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है भूकंप से हुई तबाही में कम से कम 53 लोगों की जान गई है जबकि 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं ।

turkey earthquake
turkey earthquake

शुक्रवार दोपहर को आए भूकंप के बाद से राहत और बचाव का कार्य जारी है भूकंप का केंद्र यूनान के सामोस द्वीप के उत्तर पूर्व में इजियन सागर में स्थित था। तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि इजमिर शहर में मलबे से और शव निकाले जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 44 तक पहुंच गई है जोकि इस देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है ।

शुक्रवार को आए भूकंप से यूनान में दो किशोरों की मौत हुई है. शुक्रवार दोपहर आये भूकंप के कारण तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में इमारतें ढह गईं और इजमिर जिले के सेफेरिहिसार एवं सामोस में छोटी सुनामी भी आई. इसके बाद भी भूकंप बाद के सैकड़ों हल्के झटके आए. विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र इजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई. यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था।

Leave a comment

Your email address will not be published.