वैज्ञानिकों का दावा, Corona संक्रमण को खत्म कर देगा ये नया 3डी प्रिंटिंग मास्क, जानें

corona mask
corona mask

नई दिल्लीः देशभर में हाहाकार मचाने के बाद अब कोरोना की दूसरी लहर थमती नजर आ रही है, Corona मामलों की संख्या भी घटने लगी है. बता दें की इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. पुणे की एक कंपनी ने एक खास तरीके का मास्क तैयार किया है। यही थ्रीडी प्रिंटिंग और दवाओं के सम्मिश्रण से तैयार किया गया मास्क है, जो अपने संपर्क में आने वाले विषाणुओं को निष्क्रिय कर देता है।

Corona :विषाणु रोधक मास्क

बता दें की विज्ञान और प्रोदयोगिकी विभाग ने जानकारी दी कि थिंक्र टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से विकसित इन मास्कों पर विषाणु रोधक एजेंट का एक लेप होता है। डीएसटी ने जानकारी दी कि परीक्षण करके दर्शाया गया है कि यह लेप सार्स-कोव 2 को निष्क्रिय कर देता है। विभाग ने बताया कि इस लेप में सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट आधारित मिश्रण का इस्तेमाल किया गया है, एक साबुन संबंधी एजेंट है।

दाढ़ी रखने के शौकीन लोग हो जाएं सावधान, कोरोना बना सकता है शिकार, जानें वजह

संक्रमण रोकने में मदद

विभाग का कहना है कि जब वायरस इस लेप के संपर्क में आता है तो उसकी बाहरी झिल्ली नष्ट हो जाती है।लेप की सामग्री सामान्य तापमान पर स्थिर होती है और उसका सौंदर्य प्रसाधानों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। थिंक्र टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक शीतलकुमार जामबाद का कहना है कि हमने महसूस किया है कि मास्क संक्रमण रोकने में सार्वभौमिक रूप से एक बड़ा औजार बन जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=N8fUj07nZ9I

 

Leave a comment

Your email address will not be published.