इन पांच राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकारों ने जनता को दिया राहत

Petrol
Petrol

नई दिल्ली: Petrol : देशभर में जहाँ हर तरफ से पेट्रोल और डीज़ल के हर रोज दाम बढ़ने की खबर आ रही है तो वहीं दूसरी ओर देश के कुछ राज्यों ने पेट्रोल व डीज़ल पर लगने वाले टैक्स को कम कर दिया है। आपको बता दें कई राज्यों में पेट्रोल का दाम सौ रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो गया है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 90 रुपये से ज्यादा दाम में बिक रहा है और डीजल भी 81 रुपये के ऊपर ही है।

Petrol : वैल्यू एडेड टैक्स

देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच इन पांच राज्यों ने राहत की खबर दी है। इन सभी पांचों राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को घटा दिया है। जिसके बाद इन राज्यों में बिक रहा पेट्रोल और डीजल बाकी राज्यों के मुकाबले सस्ता मिल रहा है और इससे जनता को काफी फायदा हो रहा है।

राजस्थान Petrol Price

सस्ते दामों में पेट्रोल और डीजल देने वाले राज्य राजस्थान, असम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड और मेघालय हैं। इन सभी राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटा दिए हैं। पश्चिम बंगाल ने रविवार को टैक्स घटाया है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक रुपये वैट कम किया है। इसके पेट्रोल और डीजल पर वैट (VAT) सबसे पहले राजस्थान ने पिछले महीने जनवरी में घटाया था। वहीं, नागालैंड और मेघालय सरकार ने भी अपने यहां पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है।

नागालैंड और मेघालय में कटौती से लोगों को राहत

देश में ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बीच, नागालैंड सरकार ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के टैक्सों में कटौती की है। संशोधित टैक्सों की दर 22 फरवरी की मध्यरात्रि से लागू हो गईं हैं। सरकारी अधिसूचना के अनुसार नागालैंड में पेट्रोल और अन्य ईंधनों पर टैक्स की दर को 29.80 फीसद प्रति लीटर से घटाकर 25 फीसद प्रति लीटर या 18.26 रुपये से घटाकर 16.04 रुपये (दोनों में से जो अधिक हो) कर दिया गया है।

Petrol
Petrol

इसके साथ ही अधिसूचना में कहा गया है कि डीजल पर टैक्स की दर 11.08 रुपये से घटाकर 10.51 रुपये प्रति लीटर या 17.50 फीसद से घटाकर 16.50 फीसद प्रति लीटर (दोनों में से जो अधिक हो) किया गया है। मेघालय की सरकार ने अपने यहां की जनता को राहत देते हुए पेट्रोल पर टैक्स में 7.4 रुपये और डीजल पर 7.1 रुपये प्रतक की कटौती की है।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले 10 दिनों से लगातार बढ़ रही हैं और कुछ राज्यों में, पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से भी अधिक हो गई है। विपक्षी दलों ने भी डीजल और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया है।

राजधानी में 90.83 रुपये में मिल रहा पेट्रोल

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार को फिर से बढ़ गईं थी। दिल्ली में पेट्रोल 90.83 और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। पेट्रोल की कीमत में 25 डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

केंद्रीय बजट में किसी तरह की बढ़ोतरी की बात नहीं

गौरतलब है कि इससे पहले अपने बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के कृषि सेस और डेवलपमेंट (एआईडीसी) लगाने की घोषणा की थी। साथ ही वित्त मंत्री का यह भी कहना था की इससे पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी का कोई संबंध नहीं 14 फरवरी को दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे अब रसोई गैस की कीमत 769 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.