देशभर में आज से शुरू होगा टीका उत्सव, ज्यादा से ज्यादा लोगों को लगेगी वैक्सीन

corona-vaccination
corona-vaccination

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मोदी के आदेश पर देशभर में आज से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है. ‘टीका उत्सव’ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं।

कोरोना की दूसरी लहर, तेजी से बढ़ रहे केस, लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू पर सख्ती तेज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

बता दें की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं, भारत दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस कार्य में 102 दिन लग गए. प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया और इसे ‘स्वस्थ व कोविड मुक्त भारत के लिए मजबूत प्रयास करार दिया.’

टीका उत्सव
टीका उत्सव

टीका उत्सव आयोजन 

PM मोदी ने आगे कहा, “कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है. ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है. क्या हम टीका उत्सव का आयोजन कर सकते हैं, और टीका उत्सव का माहौल बना सकते हैं? हमें विशेष अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए और इसकी बर्बादी बिल्कुल नहीं हो इस पर विचार करना चाहिए. ‘टीका उत्सव’ के दौरान अगर चार दिनों में बर्बादी नहीं होगी तो इससे हमारे टीकाकरण की क्षमता बढ़ेगी.”

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *