क्या हैं डायबिटीज के लक्षण? अगर ये लक्षण हैं तो कराएं शुगर टेस्ट

नई दिल्ली : पूरे विश्‍व में इनदिनों शुगर के मरीजों की बढ़ती ही जा रही है, इसे कारण बहुत हो सकते हैं, लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर इस बीमारी से बचाव संभव है। भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत समय पर खानपान की वजह से लोगों में बीमारियों बढ़ती जा रही है। गड़बड़ाती जा रही दिनचर्या की वजह से शुगर यानी मधुमेह की जकड़ में बड़े से लेकर युवा वर्ग आते जा रहे है, डायबिटीज से बचने के लिए इसके संकेतों को पहचानना जरूरी है।

Symptoms of Diabetes
Symptoms of Diabetes

भूख और थकान लगना : डायबिटीज के मरीजों को बहुत जल्दी-जल्दी भूख और थकान लगती है. हमारा शरीर खाने को ग्लूकोज में बदल देता है जिससे हमें ताकत मिलती है लेकिन कोशिकाओं को ग्लूकोज लेने के लिए इंसुलिन की जरूरत पड़ती है।

Symptoms of Diabetes
Symptoms of Diabetes

बार-बार वॉशरूम जाना: डायबिटीज के मरीजों को बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है. ग्लूकोज किडनी के रास्ते शरीर में अवशोषित हो जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों ब्लड शुगर बढ़ जाने की वजह से किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है और मरीज को बार-बार पेशाब लगती रहती है।

Symptoms of Diabetes
Symptoms of Diabetes

धुंधला दिखाई देना : शरीर में तरल पदार्थों के बदलावों का असर आंखों पर भी पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों की आंखों में सूजन आने लगती है और उन्हें धुंधला दिखाई देने लगता है।

Symptoms of Diabetes
Symptoms of Diabetes

स्किन इंफेक्शन होना- डायबिटीज के कुछ मरीजों में स्किन इंफेक्शन भी होने लगता है. इसके अलावा कहीं कट या घाव लगने पर इसे भरने में भी समय लगता है. कभी-कभी पैरों में दर्द भी होने लगता है।

अगर आपको पेट में दिक्कत महसूस होती है, बार-बार प्यास और पेशाब लगती है, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.