तीसरी लहर की तैयारी, उत्तराखंड के सभी अस्पतालों में उपलब्ध होगी भरपूर आक्सीजन

uttrakhand news
uttrakhand news

नई दिल्लीः कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी के साथ स्वास्थ्य विभाग ने देहरादून समेत पूरे प्रदेश में आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की राह तैयार कर ली है। तीसरी लहर में आक्सीजन की कमी इलाज में बाधा न बने, इसके लिए दून में भी जिला अस्पतालऔर दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में आक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।

कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हुए यूपी के सभी जिले, जारी रहेगा वीकेंड कर्फ़्यू

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

बता दें की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) रायपुर और संयुक्त चिकित्सालय प्रेमनगर समेत सभी जगह आक्सीजन कंसन्ट्रेटर व सिलिंडर की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) की मदद से तैयार किया जा रहा है। यहां 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट हैदराबाद से एयरलिफ्ट करके लाया जाएगा।

देश में 63 दिन बाद एक लाख से भी कम कोरोना केस, जानें ताजा आंकड़े

200 मरीजों को आक्सीजन

अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. मनोज उप्रेती का कहना है कि इस प्लांट के माध्यम से 200 मरीजों को आक्सीजन दी जा सकेगी। आक्सीजन की आपूर्ति के लिए अस्पताल में चैंबर बनाने के साथ ही पाइपलाइन बिछा दी गई है। प्लांट के सेटअप की तैयारी हो चुकी है। यहां पहुंचते ही प्लांट को सेट कर दिया जाएगा।दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में अभी दो प्रायोजनिक टैंक है। इनमें लिक्विड आक्सीजन डालकर मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *