Suez Canal से निकाला गया Container Ship Ever Given, 6 दिन बाद खुला जाम

suez canal container ship ever given
suez canal container ship ever given

नई दिल्ली : इजिप्ट की स्वेज़ नहर में पिछले 6 दिनों से फंसा विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवेन (Ever Given) निकाल लिया गया है. और अब यह धीरे-धीरे अपने मंजिल की ओर बढ़ रहा है. कंटेनरश‍िप Ever Given के निकलने से दुनिया ने राहत की सांस ली है. स्वेज नहर में इस बड़े जहाज के फंसने से इस मार्ग से होने वाला जल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ था और यह पूरी दुनिया के जल परिवहन के लिए चिंता का सबब बन गया था।

suez canal container ship ever given
suez canal container ship ever given

फिलहाल मिस्र की स्वेज नहर में पिछले छह दिन से फंसा विशाल कार्गो जहाज आज अपनी मंजिल की ओर चल पड़ा है. इस कार्गो जहाज को दुनिया के सबसे विशाल मालवाहक कंटेनर जहाज में से एक माना जाता है. Ever Given नाम का ये जहाज एशिया और यूरोप के बीच चलता है. इन्च केप शिपिंग सर्विसेज नामक कंपनी ने ये जानकारी दी है कि इस कंटेनर जहाज को फिर से शुरू कर दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते कहर से महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू, मप्र के पांच और शहरों में Lockdown

इंतज़ार में फंसे 300 से अधिक जहाज

आपको बता दें की इस cargo की वजह से 300 से भी ज्यादा जहाजें इस नहर में फंसी हुईं थी। ये एवर गिवेन जहाज स्वेज नहर में धूल भरी आंधी के चलते फंस गया था. इस 1300 फीट लंबे कार्गो जहाज के फंसने से red sea और Mediterranean sea में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई थी. इस ट्रैफिक जाम में करीब 300 मालवाहक, 150 जहाज और तेल कंटेनर फंसे हुए थे. जिनमें 13 मिलियन बैरल कच्चे तेल से लदे लगभग 10 क्रूड टैंकर भी शामिल थे. इसके चलते कई देशों में पेट्रोलियम पदार्थों की डिलिवरी में देरी हो रही थी. कार्गो के फंसने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल भी आया।

suez canal container ship ever given
suez canal container ship ever given

इस वजह से लगा जाम

बता दें की, कंटेनर शिप एवर गिवेन (Container Ship Ever Given) पनामा का जहाज है. इस जहाज को 2018 में बनाया गया था, जिसे ताइवानी ट्रांसपोर्ट कंपनी एवरग्रीन मरीन संचालित करती है. कंटेनर शिप चीन से माल लादने के बाद नीदरलैंड के पोर्ट रॉटरडैम के लिए जा रहा था और इसने हिंद महासागर से यूरोप में जाने के लिए स्वेज नहर का रास्ता चुना, लेकिन मंगलवार की सुबह स्थानीय समयानुसार करीब 7:40 स्वेज पोर्ट के उत्तर में फंस गया.

कोरोना काल में लौटे 20 लाख लोगों को बिहार में ही रोजगार देगी सरकार, जानिये योजना

रिपोर्ट के अनुसार, एवर गिवेन के चालक दल ने बताया कि स्वेज नहर को पार करते समय आए हवा के एक तेज बवंडर की वजह से उनका शिप घूम गया. बाद में जब उसे सीधा करने का प्रयास किया गया तो इसने नहर की चौड़ाई में घूमकर पूरे ट्रैफिक को ही बंद कर दिया।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *