सूडान के दारफूर में अबतक 198 लोग हुए घायल, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 129

Sudan Tribal Violence
Sudan Tribal Violence

नई दिल्ली : सूडान के वेस्ट दारफूर प्रांत में अरब लोगों और गैर-अरब लोगों के बीच जातीय हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 129 हो गई है, जबकि 198 लोग घायल हैं. मरने वालों एक अमेरिकी नागरिक सईद बाराका भी शामिल है जो अटलांटा से दारफूर अपने परिवार से मिलने आया था.

Sudan Tribal Violence
Sudan Tribal Violence

चिकित्सकों के संघ और सहायता कर्मियों ने यह जानकारी दी है, मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.  सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद की रविवार को हुई बैठक में बताया गया कि इलाके में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया.

हिंसक घटना-

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 15 जनवरी को प्रांतीय राजधानी जेनेना में विस्थापित लोगों के एक शिविर में दो लोगों के बीच शुक्रवार को विवाद हुआ जो भीषण झड़प में तब्दील हो गया. झगड़े में एक अरब व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद उसके परिजनों ने शनिवार को शिविर में तथा अन्य इलाकों में लोगों पर हमले किए. हिंसा के बाद स्थानीय अधिकारियों ने पूरे प्रांत में कर्फ्यू लगा दिया.

Sudan Tribal Violence
Sudan Tribal Violence

सैनिकों समेत 190 से अधिक लोग घायल-

पश्चिम दारफूर में सूडान डॉक्टर्स कमेटी ने बताया कि हिंसा में सैनिकों समेत कम से कम 190 से अधिक लोग घायल हुए हैं. कमेटी ने बताया कि रविवार को दोपहर तक झड़पों में कमी आई तथा सुरक्षा हालात बेहतर हुए. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि महासचिव हिंसा के कारण बेहद चिंतित हैं.

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.