बिहार में बीजेपी के पहले स्पीकर बने विजय कुमार सिन्हा, जानिए कौन हैं विजय सिन्हा

Speaker Vijay Sinha
Speaker Vijay Sinha

नई दिल्ली: एनडीए उम्मीदवार के रूप में उतरे भारतीय जनता पार्टी के विधायक विजय कुमार सिन्हा स्पीकर चुन लिए गए हैं. उनके सामने महागठबंधन ने आरजेडी विधायक अवध बिहारी सिंह को उतारा था. विजय सिन्हा के पक्ष में 126 वोट पड़े ।

Speaker Vijay Sinha
Speaker Vijay Sinha

विजय कुमार सिन्हा बिहार के चर्चित चेहरों में से एक माने जाते हैं। वह इससे पहले राज्य सरकार में श्रम संसाधन मंत्री रह चुके हैं। इस बार लखीसराय से तीसरी बार लगातार विधायक चुने गये हैं। 54 वर्षीय विजय कुमार सिन्हा सिन्हा भूमिहार समाज से आते हैं। पिछले विधानसभा स्पीकर विजय कुमार चौधरी भी इसी समाज से आते थे।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष की कुर्सी संभालने वाले विजय सिन्हा पहले बीजेपी विधायक हैं. इससे पहले कभी भी बीजेपी के खाते में विधानसभा स्पीकर की सीट नहीं गई है. लेकिन इस बार पार्टी ने जबरदस्त प्रदर्शन कर पूरे राज्य की सियासत के समीकरण बदल दिए हैं ।

Speaker Vijay Sinha
Speaker Vijay Sinha

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर और पूर्व श्रममंत्री और लखीसराय से विधायक विजय कुमार सिन्हा भी इंजीनियर बनने वाले थे। 1987 में बेगूसराय के बरौनी पॉलिटेक्निक से तालीम हासिल कर वो इस दिशा में अपना कदम आगे भी बढ़ा चुके थे। लेकिन किस्मत उन्हें राजनीति में ले आई और अब वो विधानसभा की सबसे बड़ी कुर्सी पर बैठ गए हैं। विजय सिन्हा का जन्म 5 जून 1967 को हुआ था. उन्होंने बेगूसराय के सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था. उन्होंने 1989 में ये डिप्लोमा हासिल किया था. विधायक के साथ-साथ विजय सिन्हा को सरकार का भी अनुभव है. पिछली नीतीश कुमार सरकार में वो श्रम संसाधन मंत्री रहे हैं ।

Leave a comment

Your email address will not be published.