COVID 19 : कोरोना में भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानें एक्सपर्ट्स की राय

covid 19 india
covid 19 india

नई दिल्लीः COVID 19 -इस बार कोरोना के नए रूप ने लोगों को डरा दया है. ऐसे कठिन समय में लोग तरह-तरह से अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान कई लोग सेल्फ मेडिसिन का भी सहारा ले रहे हैं. लेकिन कई बार बिना डॉक्टर्स की सलाह के दवाएं लेना आपके लिए और मुसीबत बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिससे लोगों को बचना चाहिए-

covid 19 india
covid 19 india

भाप और गर्म पानी

बता दें की कोरोना वायरस के असर को कम करने के लिए एक्सपर्ट्स गर्म पानी की भाप लेने और पीने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा भाप लेने से भी नुकसान हो सकता है. यूनिसेफ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनहेलिंग वाटर वेपर और स्टीम से भी गले और फेफड़े से बीच की नली में टार्किया और फैरिंक्स जल सकते हैं इससे आपको गंभीर डैमेज भी हो सकता है।

Corona Vaccine : कोविशील्ड और कोवैक्सीन में क्या है अलग, जानें अंतर विस्तार से

आयुर्वेदिक इलाज

कोरोना में कुछ लोग बिना डॉक्टर्स की सलाह के सिर्फ आयुर्वेदिक या पारंपरिक दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसी चीजों के सेवन का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसलिए जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

covid 19 india
covid 19 india

पेनकिलर्स

इस समय ​लोग बिना डॉक्टर्स की सलाह के बुखार आने पर या कोरोना होने पर पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी दवाएं खा रहे हैं. हालांकि डॉक्टर्स कॉम्बिफ्लेम और फ्लेक्सॉन जैसी दवाएं दे रहे हैं. आपको बता दें इन दवाओं से सिर्फ कोरोना संक्रमण के लक्षणों से बचा जा सकता है. ऐसे में किसी भी तरह की दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

COVID : कोरोना से बेहतर बचाव के लिए अब करें डबल मास्किंग, जानें सही तरीका

कफ सिरप

कोरोना में खांसी को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर्स की सलाह पर ही खांसी की दवा लें. पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन के कॉम्बिनेशन की ओवरडोज़ आपको नुकसान पहुंचा सकती है. गले की खराश खत्म करने के लिए आप शहद और गर्म पानी से गरारे करें।

विटामिन-डी ओवरडोज़

विटामिन-डी के फायदे कई स्टडी में सामने आ चुके हैं. इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने में विटामिन-डी का बड़ा अहम रोल होता है. लेकिन इसकी ज्यादा डोज़ शरीर लिए खतरनाक भी हो सकती है. दरअसल, विटामिन-डी पानी की बजाए वसा में घुलनशील तत्व है. यही वजह है कि ये यूरीन के रास्ते बाहर निकलने की बजाए बॉडी के फैटी टिशू में स्टोर हो जाता है. विटामिन-डी ज्यादा खाने से हाई ब्लड कैल्शियम की दिक्कत हो सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=7xHe8uskM18

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *