6 साल की बच्ची ने पीएम मोदी से की थी अपील, बदलवाए ऑनलाइन कक्षाओं के नियम

नई दिल्लीः 6 साल की बच्ची की पीएम मोदी के नाम से एक वीडियो खूब वायरल हुई, जिसमें बच्ची पीएम मोदी से पढ़ाई के दबाव को काम करने की बात कह रही है. इस वायरल वीडियो ने जम्मू कश्मीर सरकार को आनलाइन शिक्षा के नियम बनाने को मजबूर कर दिया। उपराज्यपाल के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने 48 घंटों में ही नहीं बल्कि 24 घंटों में ही वर्चुअल तरीके से उपलब्ध शिक्षा के नए नियम जारी कर दिए।

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने उठाए सवाल

छोटे बच्चों को राहत

उपराज्यपाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अब पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों की दिन में अधिकतम डेढ़ घंटा ही कक्षाएं लग पाएगी। इसके अधिकतम दो क्लास ही ली जा सकती हैं। नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं तक ऑनलाइन 3 घंटे से अधिक कक्षाएं नहीं ली जा सकती। सबसे बड़ी राहत छोटे बच्चों को मिली है। प्री प्राइमरी के बच्चों के साथ नहीं बल्कि अध्यापक उनके अभिभावकों के साथ सिर्फ 30 मिनट निर्धारित दिन में रूबरू होंगे। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को होमवर्क देने की मनाही की गई है।

देश में कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट, यहां जानें ताजा आंकड़े

नए नियम लागू

नए नियमों को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग के प्रशासनिक सचिव बीके सिंह ने जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशकों को नए दिशानिर्देश पर अमल करवाने के लिए कहा है। उन्होंने दोनों निदेशकों से कहा कि वह सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों व जोनल शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के अध्यक्षों के पास इनकी जानकारी भेज दें।

चीन ने वुहान लैब में बनाया कोरोना वायरस, एक बार फिर हुआ साबित

सरकारी और प्राइवेट स्कूल

यह निर्देश सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अमल में लाने होंगे। नए दिशा निर्देशों के तहत पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए दिन में अधिकतम डेढ़ घंटे तक ही समय लिया जा सकता है। इसमें 30 से 45 मिनट तक के दो सत्र हो सकते है। नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए चार सत्र आयोजित किए जा सकते हैं और इसके लिए भी अधिकतम समय सीमा तीन घंटे तय की गई है।बता दें की क्लास के बीच 10 से 15 मिनट का ब्रेक होगा ताकि विद्यार्थी फ्रेश हो सके और अपने आपको अगली क्लास के लिए तैयार कर सकें।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.