सिंगापुर ने कैसे की Corona वायरस पर अपनी जड़ें मजबूत, लगाई यह तरकीब

Singapore overcome the corona
Singapore overcome the corona

ऩई दिल्ली: आज पूरी दुनिया कोरोना(Corona) वायरस से जूझ रही है और अब इस लड़ाई में लैटिन अमरीका के कई देशों में बीमारी पर काबू के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. भारत में कोरोना के मामले घट रहे हैं, लेकिन अब भी क़रीब तीन लाख लोग इस वायरस से बीमार हैं. अमेरिका, भारत, ब्रिटेन(Britain) जैसे कई देशों में अब भी कोरोना के कई सक्रिय मामले हैं लेकिन सिंगापुर जैसे कुछ देश भी हैं, जिन्होंने कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में कई मोर्चों पर कामयाबी हासिल की है पूरी महामारी के दौर में यहां सिर्फ़ 29 लोगों की जान गई और नए मामले आने लगभग बंद हो गए हैं.

सिंगापुर ने कोरोना वायरस को हराने के लिए ऐसा क्या किया?-

भारत और दूसरें देशाें की तरह ही सिंगापुर में भी कोरोना से संक्रमित मरीज मिले. संक्रमित मरीजाे की खबर लगते ही यहां की सरकार ने न सिर्फ जांच प्रक्रिया को तेज किया, बल्कि कई नियमों को सख्ती से लागू भी किया। वहीं, सबसे खास बात तो ये है कि लोगों ने भी सरकार द्वारा जारी कोविड-19 नियमों का पालन काफी अच्छे से किया. यहां ज्यादातर चीजें खुल गई हैं, लेकिन लोगों के काम करने के तरीके में पूरी तरह से बदलाव आया है। यहां लोग ट्रेसिंग टोकन का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं. बता दें की टोकन के जरिए कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाने में काफी मदद मिलती है।

Singapore overcome the corona
Singapore overcome the corona

“मास्क” जिन्दगी का एक अहम हिस्सा-

लोग मास्क को जरूरत के हिसाब से हर समय पहने रखते हैं और खासकर उस समय मास्क पहनने का काफी ध्यान देते हैं, जब वो या तो किसी से मिल रहे हैं या फिर किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं। सिंगापुर के लोगों को मास्क पहनते हुए सात महीने से ज्यादा का समय हो गया है।यहां के लोगों के जीवन में मास्क अब एक अहम हिस्सा बन गया है। अब लोग कुछ भी काम करते हैं तो सबसे पहले मास्क जरूर पहनते हैं.

नियमों का पालन करते हैं यहां के लाेग-

इसके अलावा लोगों को कोरोना वायरस महामारी के प्रति जिस तरह से यहां की सरकार ने जागरूक किया है, वो तरीका भी बड़ा ही असरदार साबित हुआ है. यहां की सरकार नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कदम तो उठाती है, लेकिन यहां के लोग भी नियमों को मानते और इनकी अहमियत को समझते हैं. यहां की सरकार से लेकर लोगों तक को एक बात तो साफ पता है कि मास्क पहनकर, इस तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करके और सुरक्षित शारीरिक दूरी अपनाकर ही कोरोना को मात दे सकते हैं और यहां सभी लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.