Signal: सबसे सिक्योर और प्राइवेट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप, Whatsapp को देगा टक्कर

8 फरवरी को नही बंद होगें WhatsApp, जान ले ये नए नियम
8 फरवरी को नही बंद होगें WhatsApp, जान ले ये नए नियम

नई दिल्ली: Signal सिक्योर और प्राइवेट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है साथ ही यह ओपन सोर्स है। जिसमें टेक्स्ट और वॉयस मैसेज दोनों के लिए ही एंड टु एंड एन्क्रिप्शन है। इससे सिग्नल भी मैसेज नहीं देख सकता है और न ही सर्वर से इसे पढ़ा जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी दावा करती है यूजर डेटा किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जा सकता है चाहे वो सरकारी एजेंसी ही क्यों न हो।

हालांकि WhatsApp को दुनिया भर में सबसे इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, दुनिया भर में लगभग 2 अरब लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। जबकि WhatsApp के मुकाबले Signal ऐप के यूजर्स बहुत कम हैं। परन्तु इस ऐप की रीच लगातार बढ़ रही है, पहले इसका इस्तेमाल सिर्फ प्राइवेसी फोक्सड लोग, ऐक्टिविस्ट और साइबर सिक्योरिटी एक्स्पर्ट द्वारा किया जाता था, परन्तु अब Signal ऐप लोगों की पसंद बन रहा है।

signal-सबसे-सिक्योर-और-प्राइवेट
signal-सबसे-सिक्योर-और-प्राइवेट

एलॉन मस्क ने Signal यूज करने को कहा-

हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने अमेरिकी बिजनेसमैन एलॉन मस्क ने अपने ट्वीटर हैंडल से लिखा ‘यूज सिग्नल’, इसके जरिए उन्होंने लोगों से Signal यूज करने के लिए अपील की है जिसके बाद अचानक से काफी लोग सिग्नल से जुड़ रहे हैं और रिच में काफी इजाफा देखने को मिला। आपको बता दें कि एलॉन मस्क इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला और स्पेस फर्म स्पेस एक्स के फाउंडर हैं। जिन्होने ऐमेजॉन कम्पनी के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स का मुकाम हासिल किया हैं।

signal-सबसे-सिक्योर-और-प्राइवेट
signal-सबसे-सिक्योर-और-प्राइवेट

WhatsApp से कैसे अलग हैं प्राइवेसी फीचर्स-

WhatsApp यूजर की आईडेंटिफिकेशन, यूसेज डेटा, परचेज डेटा, लोकेशन, कॉन्टैक्ट, यूजर कॉन्टैक्ट, यूजर आईडी डिवाइस आईडी, से लेकर लगभग हर तरह का पर्सनल डेटा को अपने पास कलेक्ट करता है जबकि Signal ऐसा कोई डेटा नहीं कलेक्ट नहीं करता है। Signal ऐप का सोर्स कोड पब्लिक डोमेन में है यानी किसी भी सिक्योरिटी एक्सपर्ट द्वारा इसकी सिक्योरिटी चैक करी जा सकती है। ऐप के अंदर क्या है, आपका डेटा कहां जा रहा है, आपके डेटा को किस तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है ये सब देखा जा सकता है।

यह भी देखें- जानिये क्या है ZyCoV-D Vaccine? 

साथ ही Signal ऐप में ज्यादा जल्दी सिक्योरिटी फीचर्स और सिक्योरिटी पैच मिलते हैं। सिग्नल ऐप में काफी पहले से ही Disappearing चैट फीचर है जो कि हाल ही में वॉट्सऐप पर आये फीचर से Signal का ये फीचर अधिक सिक्योर, प्राइवेट और सेफ है।

Leave a comment

Your email address will not be published.