देश के बाहर प्रोडक्शन शुरू करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, वैक्सीन डिमांड को लेकर विचार

serum institute
serum institute

नई दिल्लीः देश में कठिन संकट को देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वैक्सीन सप्लाई की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए दूसरे देशों में भी वैक्सीन प्रोडक्शन की योजना बना रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल इस समय में किया जा रहा है.सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाल ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगले कुछ दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है।

serum institute
serum institute

आलिया भट्ट ने शेयर किए वेरिफाइड COVID हेल्पलाइन नंबर, देखें पूरी लिस्ट

उत्पादन क्षमता बढ़ने की उम्मीद

बता दें की अदार पूनावाला ने पिछले सप्ताह कहा था कि सीरम इंस्टीट्यूट जुलाई के अंत तक अपने मासिक उत्पादन को 100 मिलियन डोज तक बढ़ाने में सक्षम होगा, जबकि पहले इसकी टाइमलाइन मई के अंत तक तय की गई थी. भारत के कई राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन की कमी चल रही है. पूनावाल ने कहा कि छह महीने से एक साल के भीतर सीरम इंस्टीट्यूट की उत्पादन क्षमता 2.5 बिलियन से बढ़ाकर 3 बिलियन डोज होने की उम्मीद है।

serum institute
serum institute

कोरोना मामलों में वृद्धि

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों में वृद्धि हुई है. भारत में लगातार नौ दिनों से 300,000 से अधिक नए संक्रमण के मामले आए. जबकि शनिवार यानी आज 4 लाख से ज्यादा नए केस आए हैं. कोरोना मामलों में इस उछाल ने पब्लिक हेल्थ संकट खड़ा किया है. तो वहीं आने वाले अगले हफ़्तों में कोरोना पीक पर होगा इसको लेकर भी वैज्ञानिक चेतावनी दे चुके हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=DufZWffSOuA

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *