Sarkari Naukri : अगर आप हैं आठवीं पास तो सरकारी नौकरी पाने का ये सुनहरा मौका

sarkari naukari
sarkari naukari

नई दिल्ली: Sarkari Naukri: आठवीं, दसवीं और बारहवीं पास अभ्यर्थियों के लिए हजारों नौकरियां निकली हैं। ये नौकरियां विभिन्न विभागों में निकली हैं, जिनमें आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। बारहवीं पास अभ्यर्थियों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम में स्टेनोग्राफर की रिक्तियां निकली हैं, जिनके लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू हुई है। स्टेनोग्राफर की कुल रिक्तियों 246 हैं।

Sarkari Naukri: आठवीं पास के लिए नौकरियां

आठवीं पास अभ्यर्थियों के लिए नौकरियां जॉइंट रिक्रूटमेंट बोर्ड, त्रिपुरा ने निकाली हैं। कुल रिक्तियों की संख्या द्वारा 2500 है। ये नौकरियां मल्टी टास्किंग पदों की हैं। इच्छुक अभ्यर्थी डायरेक्ट्रेट ऑफ एम्प्लॉयमेंट सर्विसेज एंड मैनपॉवर प्लानिंग (डीईएसएमपी), त्रिपुरा की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि  12 मार्च  है।

sarkari naukari
sarkari naukari

इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग को 200 रुपये बतौर आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 150 रुपये निर्धारित की गई है। आवेदन एवं आवेदन शुल्क जमा करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। चयनित अभ्यर्थियों को 1,400/- रुपए के ग्रेड-पे के साथ त्रिपुरा स्टेट पे – मैट्रिक्स 2018 के तहत 13,000 रुपये प्रति माह तक का वेतन दिया जाएगा। इन नौकरियों के लिए 18 साल से लेकर 41 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

यूपी सरकार ने जारी किया 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तिथी, यहां जाने सब कुछ

दसवीं पास के लिए नौकरियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए नौकरियां निकाली हैं। ये नौकरियां ऑफिस अटेंडेंट की हैं। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी इन नौकरियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट rbi.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट परीक्षा अप्रैल महीने में होगी। यह परीक्षा 9 और 10 अप्रैल को आयोजित होगी। इस भर्ती परीक्षा के जरिए 841 रिक्त पदों को भरा जाएगा। कुल 841 रिक्तियों में से 454 रिक्तियां जनरल श्रेणी और 211 रिक्तियां ओबीसी, 76 रिक्तियां ईडब्ल्यूएस व 75 रिक्तियां एसटी एवं 25 रिक्तियां एससी श्रेणी की हैं।

इसी तरह से पश्चिम मध्य रेलवे ने 165 ट्रेड अपरेंटिस पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन नौकरियों के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के पास आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.wcr.indianrailways.gov.in के जरिए 30 मार्च तक इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सेना में निकली भर्ती, युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, ढ़ाई लाख तक वेतन

बारहवीं पास के लिए नौकरियां

बारहवीं पास के लिए नौकरियां कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने निकाली हैं। ये नौकरियां स्टेनोग्राफर की हैं और कुल रिक्तियों की संख्या 246 है। अभी इन रिक्तियों को लेकर विस्तृत अधिसूचना जारी होना बाकी है। नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट www.esic.in पर जारी किया जाएगा। इन नौकरियों के लिए 18 साल से लेकर 27 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी में आयु सीमा में छूट दी जाएगी। कर्मचारी राज्य बीमा निगम की इन रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चुनाव लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.