RSS के नए सरकार्यवाह, जानिए कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले ? कैसे होता है चुनाव

दत्तात्रेय होसबोले
दत्तात्रेय होसबोले

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नए सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले चुने गए हैं। बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में चल रहे प्रतिनिधि सभा की बैठक के अंतिम दिन शनिवार को नए सरकार्यवाह का चुनाव किया गया। आपको बता दें संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन वर्षों के लिए दत्तात्रेय को सरकार्यवाह चुना है। उससे पहले वे सह सरकार्यवाह का पद संभाल रहे थे।

RSS के नए सरकार्यवाह
दत्तात्रेय होसबोले

RSS के नए सरकार्यवाह: चुनाव की प्रक्रिया

आपको बता दें संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं। जरुरत के हिसाब से बीच में कुछ पदों पर बदलाव होता रहता है। क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के पद में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है।

दत्तात्रेय होसबोले
दत्तात्रेय होसबोले

कौन है दत्तात्रेय होसबोले

कर्नाटक के रहने वाले दत्तात्रेय होसबले का जन्म एक दिसंबर 1954 को हुआ है। वर्ष 1968 में वे कर्नाटक के शिवमोंगा जिला में संघ के संपर्क में आए और स्वयंसेवक बने। 1978 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्णकालिक सदस्‍य बने और 1990 में प्रचारक की घोषणा हुई। अंग्रेजी से इन्होंने एमए किया है। विद्यार्थी परिषद में क्षेत्रीय और राष्ट्रीय महामंत्री के साथ ही अखिल भारतीय संगठन मंत्री भी थे। संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख भी रहे हैं। उसके बाद सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाला।

यूपी पंचायत चुनाव : आज होगा प्रधान और ब्लॉक प्रमुख पदों का आरक्षण तय

RSS के सरकार्यवाह का चुनाव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सरसंघचालक के बाद सरकार्यवाह का पद सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। विश्व के सबसे बड़े संगठन के दूसरे प्रमुख पद के लिए जब चुनाव होता है तो कोई तामझाम नहीं रहता है और न ही कोई दिखावा होता है। इस चुनाव की प्रक्रिया में पूरी केंद्रीय कार्यकारिणी, क्षेत्र व प्रांत के संघचालक, कार्यवाह व प्रचारक और संघ की प्रतिज्ञा किए हुए सक्रिय स्वयंसेवकों की ओर से चुने गए प्रतिनिधि शामिल होते हैं।

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने एक बार फिर डरा दिया है

ये भी देखें-

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *