गुजरात काडर के सिन्हा ने संभाली CBI के कार्यवाहक निदेशक की जिम्मेदारी

rishi kumar shukla
rishi kumar shukla

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी जांच ऐजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी की CBI के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा ने एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख की जिम्मेदारी का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्होंने ऋषि कुमार शुक्ला के बुधवार को दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद CBI निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने के उपरांत ये जिम्मेदारी संभाली है।

rishi kumar shukla
rishi kumar shukla

Union Budget 2021-22: Post-Budget Conference by Union Finance Minister Nirmala Sitharaman

उत्तराधिकारी का नाम अब तक घोषित नहीं

आपको बता दें कि, वर्ष 1988 बैच के गुजरात काडर के IPS अधिकारी सिन्हा इससे पहले वर्ष 2000 से 2021 के बीच 2 कार्यकाल में सीबीआई में पुलिस अधीक्षक, उप महानिरीक्षक, संयुक्त निदेशक एवं अतिरिक्त निदेशक की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। बता दें कि सरकार ने शुक्ला के उत्तराधिकारी का नाम अब तक घोषित नहीं किया है, इसलिए उनका कार्यभार सिन्हा को सौंपा गया है क्योंकि वही एजेंसी में शुक्ला के बाद सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

rishi kumar shukla
rishi kumar shukla

Salman Hit And Run Case : सलमान खान अब Video Conference के जरिये Court में रह सकेंगे मौजूद ||

डीजी तक के पद की जिम्मेदारी

आपको जानकारी दे दें कि सीबीआई के निदेशक की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं प्रधान न्यायाधीश की समिति करती है। सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि सिन्हा ने राज्य में एएसपी से लेकर अतिरिक्त डीजी तक के पद की जिम्मेदारी संभाली है। वो साल 1996 में अहमदाबाद में भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो के उपनिदेशक भी रहे चुके हैं। उन्होने उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों की निगरानी में होने वाली विभिन्न जांचों, जैसे प्रमुख बैंक घोटाले, आॢथक अपराध, सिलसिलेवार धमाके आदि में अपना योगदान दिया हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.