Republic Day 2021: शाही पगड़ी में नजर आए PM Modi, देश को दीं शुभकामनाएं

republic day 2021
republic day 2021

नई दिल्ली : आज 26 जनवरी 2021 को भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर साल की तरह इस बार भी देश की राजधानी दिल्‍ली स्थित राजपथ पर धूमधाम से गणतंत्र दिवस का जश्‍न मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साफा बांधते हैं। वहीं, इस बार उन्होंने खास पगड़ी पहनी है। दरअसल गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर से एक विशेष ‘पगड़ी’ पहनी। गुजरात के जामनगर के शाही परिवार द्वारा इस तरह की पहली ‘पगड़ी’ पीएम को उपहार में दी गई थी।

AYA NAGAR : फौजियों के नाम, एक शाम।

समारोह के समय को किया गया कम 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली के राजपथ पर हो रहे समारोह के समय को कम किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड के रूट को भी छोटा किया गया। इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी जबकि हर बार परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी।

26 jan
26 jan

ट्रैक्टर रैली: गणतंत्र दिवस परेड़ के बाद ही रैली की ईजाजत- दिल्ली पुलिस

समारोह में मुख्य अतिथि नहीं

वहीं इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं है। इतना ही नहीं दर्शकों की संख्या को भी सीमित किया गया है। हर बार परेड में शामिल होने वाले एक कॉन्टिनजेंट में 144 सैनिक होते हैं। इस बार दस्ता छोटा होगा और इसमें 96 सैनिक ही होंगे। इस बार परेड में सेना और अर्द्धसैनिक बलों के कुल 18 दस्ते हिस्सा लेंगे। इस बार भूतपूर्व सैनिकों का दस्ता नहीं होगा।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.