RBI: मनी ट्रांसफर का है काम ,तो जल्द ही निपटालें, आज रात से बंद होने वाली है ये सुविधा

Reserve bank of india
Reserve bank of india

नई दिल्ली। RBI: भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में घोषणा की है कि रुपये ट्रांसफर करने की सुविधा रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) रविवार को 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं रहेगी। केंद्रीय बैंक ने बताया कि सिस्टम को मजबूत करने के लिए तकनीक अपग्रेड होनी है, जिस कारण यह सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी।

Reserve bank of india
Reserve bank of india

आरटीजीएस अपग्रेडेशन 

आपको बाता दें आरबीआई ने बताया कि यह सुविधा 18 अप्रैल, रविवार को 12 am से 2 pm तक उपलब्ध नहीं रहेगी। आरबीआई ने कहा, आरटीजीएस की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी करने और आरटीजीएस सिस्टम के डिजास्टर रिकवरी टाइम को और बेहतर बनाने के लिए 17 अप्रैल, 2021 को कारोबार बंद होने के बाद आरटीजीएस में टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा।

Delhi Weekend Curfew : दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू में जानें क्या खुला और बंद रहेगा, देखें पूरी लिस्ट

आरटीजीएस सुविधा :RBI

बता दें हालांकि, आरबीआई ने यह स्पष्ट किया है कि इस दौरान नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सुविधा पूर्व की तरह ही कार्य करती रहेगी। आरबीआई ने कहा, ‘इस तरह आरटीजीएस सुविधा रविवार को 00:00 बजे से 14:00 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी। एनईएफटी सिस्टम पहले की तरह ही काम करता रहेगा।’

आरटीजीएस क्या है?

आरटीजीएस का पूरा नाम रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है। यह सुविधा ऑनलाइन रुपये ट्रांसफर करने में उपयोग ली जाती है। यह लगभग एनईएफटी की तरह ही है। इस सुविधा के माध्यम से रियल टाइम में रुपये एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से और सुरक्षित रूप से ट्रांसफर किये जा सकते हैं। आरटीजीएस विशेष तौर पर उन ग्राहकों के लिए है, जो बड़े कारोबारों से जुड़े होते हैं और बड़ी राशि ट्रांसफर करते हैं। आरटीजीएस सुविधा का उपयोग कोई भी ले सकता है। इस सुविधा से न्यूनतम दो लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

Delhi Lockdown News Today Live | Delhi Weekend Curfew Guidelines Live | Delhi Weekend Curfew Live |

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *