Ram mandir ayodhya : इस महीने से होगी राम मंदिर निर्माण कार्य की रफ़्तार तेज

ram mandir update
ram mandir update

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने की प्रक्रिया जारी है. बीते दो दिनों से राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक जारी थी, जो अब संपन्न हो गई है. इस बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा भी मौजूद रहे.

ram mandir update
ram mandir update

15 दिसंबर से रफ़्तार होगी तेज

राम मंदिर की नींव का काम कैसे करना है, इसके बारे में जल्द ही उच्च तकनीकी विशेषज्ञों से रिपोर्ट मिलने वाली है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 15 दिसंबर के बाद कभी भी काम रफ्तार पकड़ सकता है. नींव का काम शुरू होने से पहले निर्माण समिति ने टाटा कंसल्टेंसी और L&T के विशेषज्ञों के साथ चर्चा की थी, ताकि आगे चलकर काम में कोई बाधा ना आए. अयोध्या सरयू के किनारे बसी है, ऐसे में जमीन में बालू की मात्रा अधिक है यही कारण है कि नींव को लेकर काफी ध्यान से काम लिया जा रहा है.

डिजाइन के प्रस्ताव पर चर्चा-

राम मंदिर कुल 67 एकड़ भूमि में बनेगा, जो राम जन्मभूमि के तौर पर जानी जाती है. जबकि उसके बाहर भी राम मंदिर के अनुरूप ही विकास कार्य होगा.  इससे पहले जुलाई महीने में निर्माण समिति की बैठक हुई थी, जिसमें राम मंदिर के नए डिजाइन के प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी.

राम मंदिर के मॉडल में बदलाव-

पहले जहां मंदिर को दो मंजिला बनाने पर विचार हो रहा था, अब वो तीन मंजिला हो गया है. पुराने मॉडल के हिसाब से राम मंदिर की लंबाई 268 फीट 5 इंच थी जो अब 280 से 300 फीट होगी. वहीं, नए मॉडल में मंदिर की चौड़ाई बढ़कर 272-280 फीट के आसपास होगी जो पहले 140 फीट थी.

Leave a comment

Your email address will not be published.