राम मंदिर निर्माण निधि अभियान के तहत इकट्ठा हुए 2500 करोड़ से अधिक की राशी

राम मंदिर निर्माण निधि
ram mandir donation

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 15 जनवरी से शुरू किए गए निधि समर्पण अभियान में उम्मीद से ज्यादा राशि इकठी हो चुकी है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार, निधि समर्पण से आई राशि 2500 करोड़ रुपये को पार कर जाएगी। आपको बता दे अभी तक भारत के सभी जिलों की ऑडिट रिपोर्ट और बैंक डिटेल सामने नहीं आई है। जब यह डिटेल सामने आ जाएगी तब यह साफ हो सकेगा कि भारत भर में चलाए गए निधि समर्पण अभियान में कुल कितनी धनराशि राम मंदिर निर्माण के लिए प्राप्त हुई है।

राम मंदिर निर्माण धनराशि 

आपको बता दे निधि समर्पण अभियान के तहत किस प्रदेश से कितनी धनराशि एकत्रित हुई है इसका ब्यौरा भी आना शुरू हो गया है। ट्रस्ट के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्यों में अरुणाचल प्रदेश से 4.5 करोड़, मणिपुर से 2 करोड़, मिजोरम से 21 लाख, नागालैंड से 28 लाख, मेघालय से 85 लाख, दक्षिण के राज्यों में तमिलनाडु से 85 करोड़ और केरल से 13 करोड़ की समर्पण निधि जमा हो चुकी है।

राम मंदिर निर्माण निधि
ram mandir donation

पहले से बड़ा और भव्य होगा राम मंदिर परिसर, 70 की बजाय 107 एकड़ में होगा निर्माण

10 करोड़ परिवारों से संपर्क

इस अभियान के लिए 4 लाख गांव के 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया गया। 1 लाख 75 हजार टोलियों में लगभग 9 लाख लोगों ने समर्पण निधि जुटाने में लगे। संपूर्ण अभियान में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए। वही दिल्ली स्थित मुख्य केंद्र में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के नेतृत्व में एकाउंट्स की निगरानी के लिए 23 योग्य कार्यकर्ताओं के द्वारा संपूर्ण भारत से संपर्क साधा गया है।

राम मंदिर निर्माण निधि
ram mandir donation

विदेशों में भी निधि समर्पण

ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने विदेशों में रहने वाले भारतीयों से कहा है कि वह निधि समर्पण अभियान के जरिए राम मंदिर निर्माण में अपना योगदान देने के लिए थोड़ा इंतजार करें. कानूनी औपचारिकता पूरी होने के बाद विदेशों में भी निधि समर्पण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि राम मंदिर के लिए नींव खुदाई और मलबा हटाने का काम लगभग 65% पूरा हो चुका है. अप्रैल से नींव भराई का काम शुरू किया जाएगा.

उत्तरप्रदेश में आज से बन रहे हैं आयुष्मान कार्ड वो भी बिल्कुल मुफ्त 

Leave a comment

Your email address will not be published.