राजनाथ सिंह की पाक, चीन को चेतावनी, देश के स्वाभिमान पर चोट बर्दाशत नहीं करेंगे

Rajnath Singh warns Pakistan and China
Rajnath Singh warns Pakistan and China

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद के डंडुीगल में एयर फोर्स अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अब भारत आतंकवादियों के खिलाफ देश के भीतर ही नहीं बल्की सीमा पर जाकर भी जवाब देता है. बोलें भारतीय वायुसेना ने बालकोट में प्रभावी कार्रवाई करते हुए दुनिया को भारतीय सेना की मजबूती को प्रदर्शित किया है. यही नहीं उन्होंने इस दौरान 1971 में लोंगेवाला की लड़ाई से लेकर बालाकोट हवाई हमले तक जिक्र किया।

सीमाओं पर आए दिन नापाक हरकतें-

राजनाथ ने कहा, पश्चिमी सेक्टर में पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर आए दिन हमारा पड़ोसी कुछ ना कुछ नापाक हरकतें करता रहता है. पाकिस्तान ने एक नहीं बल्कि चार युद्वों में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान आतंकवाद के जरिए एक प्रॉक्सी वॉर लड़ रहा है।

 Rajnath Singh warns Pakistan, China
Rajnath Singh warns Pakistan and China

राजनाथ सिंह का चीन को करारा जवाब-

रक्षा मंत्री ने चीन को करारा जवाब देते हुए कहां, उत्तरी क्षेत्र में हाल ही में भारत-चीन गतिरोध के बारे में सभी को पता है. कोरोना सकंट के समय भी चीन यह रवैया उस देश की नीयत को प्रदर्शित करता है. उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि हमने यह दिखा दिया है कि भारत कमजोर देश नहीं है।

दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक चैनल के जरिए बातचीत जारी है उन्होंने कहा कि भारत शांति चाहता है ना की संघर्ष. यही नहीं पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि लेकिन शांति का मतलब यहा नहीं है कि देश के स्वाभिमान पर किसी भी तरह की चोट हम बदर्शत करेंगे. हम किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आगे उन्होंने कहा कि आप जिस संगठन के अंग है उसका एक गौरवशाली इतिहास रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.