राजस्थान सरकार ने बनाई घर-घर पौधे वितरण की योजना, औषधीय पौधे लगाने का लक्ष्य

rajasthan news
rajasthan news

नई दिल्लीः देश में कोरोना संकट के दौरान पारंपरिक औषधियों को प्राथमिकता देने की जरूरत सभी वर्गाें ने बताई। राजस्थान सरकार ने औषधिय व आयुर्वेदिक पौधे घर-घर वितरित करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत सरकार ने शेखावाटी यूनिवर्सिटी औषधीय पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है। इस पार्क में कई औषधिय पौधे लगाए जाएंगे।प्रत्येक औषधीय पौधे के पास बोर्ड लगाकर उसका नाम व उपयोगिता लिखी जाएगी।

देश में कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट, यहां जानें ताजा आंकड़े

पहला हर्बल पार्क

बता दें की यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.भागीरथ सिंह ने बताया कि बारिस शुरू होने से पहले ही पौधों को लगाने का काम शुरू किया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। पौधे खरीदने को लेकर निविदा आमंत्रित की गई है। पौधों की देखभाल के लिए अभी से कार्मिकों को तैनात करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के किसी भी यूनिवर्सिटी में यह पहला हर्बल पार्क होगा।

Nestle के प्रोडक्ट्स का करते हैं इस्तेमाल? तो जरूर जान लें ये रिपोर्ट…

210 करोड़ का प्रावधान

इस योजना के दौरान पहले चरण में बड़े पौधे लगाए जाएंगे, जिससे शीघ्र विकसित हो सके।उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने प्रदेश में घर-घर औषधीय व आयुर्वेदिक पौधे वितरित करने के लिए 210 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा है। पहले चरण में 30 लाख से ज्यादा पौधे वितरित करने की योजना है. योजना को अमल में लाने के लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाई जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.