राजस्थान में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले, सरकार ने विशेष विमान से मंगवाए इंजेक्शन

rajasthan news
rajasthan news

नई दिल्लीः राजस्थान में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर सरकार ने चिंता जताई है, राज्य में ब्लैक फंगस के करीब 1400 पीड़ित सामने आ चुके हैं। इनमें जयपुर और जोधपुर में सबसे ज्यादा है । जयपुर में करीब 500 पीड़ित मिले। इनमें से कई अस्पतालों में भर्ती है। वहीं जोधपुर में 63 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बड़ी खबर : इन चार जिलों को छोड़ कोरोना कर्फ्यू मुक्त हुए यूपी के सभी जिले, जानें

विशेष विमान से मंगवाए इंजेक्शन

दरअसल चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने दो विशेष विमान से 2,350 इंजेक्शन वॉयल्स मंगवाई है। उन्होंने बताया कि 11 मई से केंद्र सरकार द्वारा ब्लैक फंगस के उपचार में काम आने वाले इंजेक्शन लिपोसोमोल एमफोटरसिन का आवंटन किया जा रहा है। इसमें 11 मई से 3 जून तक राजस्थान को 16 हजार की मात्रा तय की गई। इनमें से 13,350 का आवंटन कर दिया गया ।

कोरोना से कमजोर हुई अर्थव्यवस्था सुधरने में लगेगा वक्त : नीति आयोग

राज्य में बढ़ते मामले

ब्लैक फंगस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र से इंजेक्शन का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इंजेक्शन मंगवाने के लिए तीन स्तर पर काम किया जा रहा है । शनिवार को 1000 वॉयल्स के बॉक्स मुंबई से विशेष विमान से मंगवाए गए । इसी तरह एक अन्य विमान से 1350 वाॅयल्स दिल्ली से मंगवाए गए हैं । अगले दो दिन में 9000 वॉयल्स विशेष कोल्ड स्टोरेज कंटेनर में मंगवाए जाएंगे ।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *