श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु गौतमबुद्ध नगर जिले के 3 लाख परिवारों तक पहुचेंगे संघ के स्वयंसेवक।

raise money for Ram temple
raise money for Ram temple

 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गौतमबुद्ध नगर जिला इकाई की समन्वय बैठक में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा कि गई. जिसमें राम मंदिर निर्माण हेतु अंशदान के लिए जिले के 3 लाख परिवारों को सम्पर्क करने की योजना बनाई गई। बैठक में प्रान्त के सम्पर्क प्रमुख विजय जी ने इस ऐतिहासिक क्षण के लिए किए गए 500 वर्षों के संघर्ष की चर्चा की।

raise money for Ram temple
raise money for Ram temple

36 वर्षों की लंबी न्यायिक प्रक्रिया के पश्चात एक सुखद परिणाम आया जिसकी प्रतीक्षा में पीढियां निकल गयी। समाज के इस भाव को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में भव्य मंदिर के निर्माण हेतु योजना बनाई गई।

मंदिर के निर्माण कार्य का लिया संकल्प-

बैठक में राम के त्याग, समाज के सक्षम, शोषित, वंचित हर वर्ग को जोड़ने के गुणों से प्रेरणा लेते हुए अंतिम व्यक्ति तक पहुँचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। विदित है कि 2.7 एकड़ में 5 शिखर और 3 तल का भव्य मंदिर का निर्माण होना है।

raise money for Ram temple
raise money for Ram temple

देश की बहू प्रतिष्ठित L&T कम्पनी ने बिना किसी कमाई के मंदिर के निर्माण कार्य का संकल्प लिया है। Tata Engineering Services अपनी कंसल्टेंसी देने वाली है। शेष भूमि पे संग्रहालय, रंगभूमि, यज्ञशाला, धर्मशाला, अतिथि भवन, प्रशासनिक भवन, अध्ययन केंद्र, आदि का निर्माण होने वाला है. आगे आने वाली पीढ़ियों को प्रभु श्रीराम के विषय में बताया जाए, इसके लिए अनुसंधान केंद्र भी बनेगा।

11 करोड़ लोगों से पैसा जुटाने का है लक्ष्य 

सहयोग की दृष्टि से न्यूनतम 10 रुपये, 100 रुपये एवं 1000 रुपये के कूपन द्वारा चंदा जुटाया जाएगा। 2000 से ऊपर की धनराशि रसीद द्वारा ली जाएगी और उससे ऊपर की धनराशि चेक द्वारा ही स्वीकार की जाएगी ऐसा निश्चित हुआ। ये दानराशि 80 G के अंतर्गत छूट प्राप्त होगी। 15 से 31 जनवरी तक ये महाअभियान चलाया जाएगा जिसमें 5000 कार्यकर्ता जिले के 350 गांव, प्रत्येक बस्ती और उपबस्ती में सम्पर्क करेंगे। बैठक में उपस्थित 850 कार्यकर्ताओं ने इस संकल्प को सिद्ध करने का निश्चय लिया।

विदेशी पैसा का बहिष्कार-

बताया जा रहा है कि राम मन्दिर निर्माण में एक भी विदेशी पैसा नही लगेगा. विभाग प्रचारक विनय कुमार जी ने समाज को जोड़ने के लिए राम के गुणों का अनुसरण करने का आह्वान किया। देश समय समय पे विघटनकारी शक्तियों के दुष्प्रभाव से पीड़ित रहा है, वो भले कश्मीर की समस्या हो या पूर्वोत्तर की समस्या हो या पश्चिम बंगाल, केरल की समस्या हो। इन चुनौतियों का सामना करने हेतु राम के जीवन से प्राप्त प्रेरणा एवं उनके श्रेष्ठ गुणों के अनुसरण करते हुए समाज को एक सूत्र में पिरोने का संकल्प लिया गया। ये अभियान निश्चित ही समाज के अंतिम व्यक्ति को सांझी सांस्कृतिक मुख्यधारा से जोड़ने में मील का पत्थर बनेगा।

बैठक में कार्यकर्ता उपस्थित-

बैठक में जिले के संघचालक रणवीर सिंह जी, विभाग कार्यवाह सुभाष जी, दादरी विधायक तेजपाल नागर जी, विश्व हिंदू परिषद के विभाग संपर्क प्रमुख ललित जी एवं अन्य सहयोगी संगठनों के गणमान्य कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.